scorecardresearch

अब स्पेस में शुरू होने वाली है टमाटर की खेती, मस्क का स्पेस एक्स कर रहा तैयारी

सुनने में आपको शायद बेहद अजीब लगे, लेकिन अब अंतरिक्ष में टमाटर उगाने की तैयारी की जा रही है. ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स का फाल्कन-9 अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर पहुंच चुका है. फाल्कन-9 ने 23 नवंबर को उड़ान भरी थी, और वो अपने साथ बौने टमाटर के कुछ बीच भी ले गया था. यानी अब स्पेस में टमाटर उगाने की मुहिम शुरु होने वाली है.

अब स्पेस में शुरू होने वाली है टमाटर की खेती अब स्पेस में शुरू होने वाली है टमाटर की खेती
हाइलाइट्स
  • स्पेस में पहुंचे टमाटर के बीज

  • अंतरिक्ष में बौने टमाटर बनाने की कोशिश

अब स्पेस में टमाटर की खेती शुरु होने वाली है. क्या अंतरिक्ष में अब सब्जियां उगाना मुमकिन होगा. क्या जमीन के बाद अब आसमान में भी लहलहाएगी फसल. सुनने में बेशक आपको ये थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन ट्विटर के मालिक एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स, अंतरिक्ष में कुछ ऐसा ही करने की तैयारी कर रही है. 

स्पेस में पहुंचे टमाटर के बीज
दरअसल 23 नवंबर को एलन मस्क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स का फाल्कन 9 रॉकेट ने नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरकर अंतरिक्ष में इतिहास रच दिया था. अब एलन मस्क का फाल्कन 9 रॉकेट ISS यानी  इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन सफलतापूर्वक पहुंच चुका है, लेकिन खास बात ये है कि  फाल्कन 9 अपने साथ करीब 3,500 किलोग्राम कार्गो लेकर रवाना हुआ था, जिसमें टमाटर के बीज भी शामिल हैं, 

अंतरिक्ष में बौने टमाटर बनाने की कोशिश
स्पेस सेंटर में मौजूद वैज्ञानिक अब टमाटर के इन बीजों की मदद से वहां टमाटर उगाने की कोशिश करेंगे. इसका मकसद अंतरिक्ष में पौष्टिक फूड सिक्योरिटी को सुनिश्चित करना है. आपको बता दें कि अंतरिक्ष में इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पर मौजूद वैज्ञानिक वेज-05 प्रयोग कर रहे हैं. जिसके तहत अंतरिक्ष में बौने टमाटर उगाने की कोशिश की जा रही है. 

अंतरिक्ष के में उगे टमाटरों पर रिसर्च
इस प्रयोग में ये देखा जाना है कि अंतरिक्ष में टमाटर की फसल कितनी अच्छी तरह से उगती है. अंतरिक्ष में उगे टमाटर कितने स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं. वैज्ञानिकों की सेहत पर ऐसे टमाटरों का क्‍या असर होगा, ये भी रिसर्च का हिस्सा है.

अगर सफल हुए तो खत्म हो जाएगी पृथ्वी पर निर्भरता
नासा का ये मिशन भविष्य के लिहाज़ से भी काफी अहम है. क्योंकि अगर अंतरिक्ष की ग्रेविटी में सब्जी उगाना मुमकिन हो सका, तो अंतरिक्ष यात्रियों के भोजन के लिए पृथ्वी पर निर्भरता खत्म हो जाएगी. हालांकि पहले भी इस तरह की काफी कोशिशें हो चुकी हैं, लेकिन पूरी तरह से कामयाबी नहीं मिल सकी है, ऐसे में ये स्पेस एक्स और नासा का ये मिशन अगर कामयाब हुआ तो ये एक नया मुकाम होगा.