scorecardresearch

Synthetic Diamond: मिलियन-बिलियन सालों में नहीं, अब सिर्फ 150 मिनट में बनेंगे हीरे, साइंटिस्ट्स ने ढूंढा नायाब तरीका

कोरिया के रिसर्चर्स की टीम ने एक ऐसी तकनीक बनाई है जिससे बहुत ही कम समय में हीरे बनाए जा सकेंगे और वह भी आसानी से. प्राकृतिक हीरों को बनने में सालों का समय लगता है लेकिन सिंथेटिक हीरों को कम समय में बनाया जा सकता है.

Representational Image Representational Image

प्राकृतिक हीरे को जमीन के अंदर अत्यधिक दबाव और तापमान में बनने में अरबों साल लगते हैं. लेकिन सिंथेटिक डायमंड का उत्पादन कम समय में किया जा सकता है. लिक्विड मेटल्स के मिश्रण पर आधारित एक नई विधि से किसी भी बड़े दबाव के बिना, कुछ ही मिनटों में एक आर्टिफिश्यल हीरा बनाया जा सकता है. इस प्रोसेस में तापमान काफी हाई चाहिए जैसे 1,025 डिग्री सेल्सियस या 1,877 डिग्री फ़ारेनहाइट के क्षेत्र में एक सतत डायमंड की फिल्म 150 मिनट में फॉर्म होती है. यह उस दबाव के बराबर है जो हम समुद्र तल पर महसूस करते हैं, और सामान्य रूप से जरूरी दबाव से हजारों गुना कम है. 

दक्षिण कोरिया में इंस्टीट्यूट फॉर बेसिक साइंस के रिसर्चर्स की टीम को विश्वास है कि सिंथेटिक हीरे के उत्पादन में यह प्रक्रिया योगदान दे सकती है. हीरे के निर्माण के लिए कार्बन को लिक्विड धातु में घोलना पूरी तरह से नया नहीं है. उदाहरण के लिए, जनरल इलेक्ट्रिक ने आधी सदी पहले पिघले हुए लौह सल्फाइड का उपयोग करके एक प्रक्रिया विकसित की थी. लेकिन इन प्रोसेस के लिए अभी भी कार्बन को चिपकने के लिए एक हीरे के 'बीज' और 5-6 गीगापास्कल दबाव की जरुरत होती है।

वैज्ञानिकों ने ढूंढ़ा नायाब तरीका 
रिसर्चर्स ने अपने पब्लिश्ड पेपर में लिखा है, "हमने एक लिक्विड मेटल अलॉय का उपयोग करके 1 एटीएम दबाव और मध्यम तापमान पर हीरे बनाने की एक विधि खोजी है." दबाव में कमी तरल धातुओं: गैलियम, लोहा, निकल और सिलिकॉन के सावधानीपूर्वक तैयार मिश्रण का इस्तेमाल करके हासिल की गई थी. मीथेन और हाइड्रोजन के संयोजन के संपर्क में आने पर मेटल को बहुत तेजी से गर्म करने और फिर ठंडा करने के लिए ग्रेफाइट आवरण के अंदर एक कस्टम-मेड वैक्यूम सिस्टम बनाया गया था.

सम्बंधित ख़बरें

इन स्थितियों के कारण मीथेन से कार्बन एटम्स पिघली हुई धातु में फैल जाते हैं, जो हीरे के लिए बीज के रूप में काम करते हैं. सिर्फ  15 मिनट के बाद, सतह के ठीक नीचे तरल धातु से हीरे के क्रिस्टल के छोटे टुकड़े बाहर निकलने लगते हैं, जबकि ढाई घंटे में एक पूरी डायमंड फिल्म बन जाती है. रिसर्चर्स को उम्मीद है कि इस प्रक्रिया को कुछ बदलावों के साथ बेहतर बनाया जा सकता है. 

जल्दी और आसानी से बनेंगे हीरे 
वर्तमान में ज्यादातर सिंथेटिक हीरे बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके, अलग-अलग इंडस्ट्रियल प्रोसेस, इलेक्ट्रॉनिक्स और यहां तक ​​​​कि क्वांटम कंप्यूटरों के लिए उपयोग की जाती है - इसमें कई दिन लगते हैं और बहुत ज्यादा दबाव की जरूरत होती है. अगर यह नई तकनीक अपनी क्षमता को पूरा करती है, तो हीरे बनाना बहुत तेज़ और बहुत आसान हो जाएगा.