scorecardresearch

स्लो है इंटरनेट की स्पीड? वाई-फाई राउटर को यहां रखें तो मिलेगा अच्छा सिग्नल

वाई-फाई राउटर को सही जगह पर रखना जरूरी है ताकि सिग्नल मिले और इंटरनेट की स्पीड अच्छी हो. 7 तरीकों से यह समझें कि राउटर को कहां रखना चाहिए ताकि इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिले.

वाई-फाई राउटर वाई-फाई राउटर

वाई-फाई राउटर अब हर घर के लिए जरूरी गैजेट बन गया है. अगर आप इंटरनेट पर कोई फिल्म देख रहे हैं, गेम खेल रहे हैं या फिर कॉन्फ्रेंस कॉल पर हैं और आपका इंटरनेट काफी स्लो चले तो आप कितने परेशान हो जाते हैं. हो सकता है कि ये आपके द्वारा लिए गए इंटरनेट पैकेज की वजह से हो लेकिन ज्यादातर यह वाई-फाई राउटर गलत जगह रखने की वजह से होता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपना वाई-फाई राउटर सही जगह रखें ताकि आपके मोबाइल, लैपटॉप या टैब को सही सिग्नल मिले और इंटरनेट की स्पीड अच्छी रहे.

राउटर यहां रखें तो स्पीड रहेगा इंटरनेट कनेक्शन-

  • वाई-फाई राउटर सिर्फ एक दिशा में नहीं बल्कि सभी दिशाओं में सिग्नल भेजता है. ऐसे में वाई-फाई को सेंट्रल पोजीशन यानी की बीच में रखें. राउटर से जुड़े सभी सिस्टम को बराबर सिग्नल मिलेगा. अगर आप इसे किसी साइड में रखेंगे तो इससे प्रॉपर सिग्नल नहीं मिलेगा और इंटरनेट की स्पीड धीमी रहेगी.
  • दीवार या बड़ी धातु की वजह से भी वाई-फाई का सिग्नल ठीक से नहीं पकड़ता है. अगर राउटर के आसपास कोई बड़ा धातु है तो सिग्नल प्रभावित होता है. ऐसे में वाई-फाई राउटर को वहां रखें जहां कोई बड़ा धातु न रखा हो.
  • वाई-फाई राउटर को वहां रखें जहां टीवी, फ्रीज, मॉनिटर और बाकी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न हों. इन्हें पास में रखने से वाई-फाई के सिग्नल पर असर पड़ सकता है. ऐसे भारी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सिग्नल में बाधा डालते हैं.
  • लगभग सभी वाई-फाई राउटर में 2.4 गीगाहर्ट्ज वायरलेस बैंड का इस्तेमाल होता है. कई उपकरण जैसे ब्लूटूथ, स्पीकर और बेबी मॉनिटर का भी इतना ही एयरवेव होता है और इसे पास रखने से राउटर के सिग्नल में बाधा हो सकती है.
  • वाई-फाई राउटर को एक्वेरियम और शीशे से दूर रखना चाहिए. पानी वाई-फाई सिग्नल को रोकता है और इसकी वजह से ट्रांसमिशन स्लो हो जाता है. शीशे की वजह से सिग्नल रिफ्लेक्ट होता है.
  • वाई-फाई राउटर हमेशा नीचे की तरफ सिग्नल भेजता है. ऐसे में वाई-फाई राउटर को थोड़ी ऊंची जगह पर रखें जिससे कि सिग्नल नीचे की तरफ आए और इंटरनेट का स्पीड अच्छा मिले.
  • जिन वाई-फाई राउटर का एंटीना बाहर है, उसे परपेंडीकुलर यानि की 90 डिग्री पर रखें. मतलब एंटीना को सीधा रखें ताकि अच्छा सिग्नल मिल सके.