scorecardresearch

FIFA world cup 2022: अमेरिका ने आठ साल बाद अंतिम-16 में बनाई जगह, जानिए ग्रुप-बी की अंक तालिका में कौन-कहां है

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के ग्रुप-बी के मुकाबले में अमेरिका ने ईरान को 1-0 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई.अमेरिकी टीम ने आठ साल के बाद नॉकआउट में जगह बनाई है. इससे पहले टीम 2014 में नॉकआउट में पहुंची थी.

FIFA world cup 2022 FIFA world cup 2022
हाइलाइट्स
  • अमेरिका ने ग्रुप-बी के एक मैच में ईरान को 1-0 से हराया

  • हैरी केन इंग्लैंड के ऐसे पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने एक विश्वकप में तीन गोल करने में मदद की

  • मेजबान कतर को लगातार तीन मैचों में मिली हार 

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप 2022 के ग्रुप-बी के मुकाबले में अमेरिका ने ईरान को 1-0 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई.अमेरिकी टीम ने आठ साल के बाद नॉकआउट में जगह बनाई है. इससे पहले टीम 2014 में नॉकआउट में पहुंची थी जहां उसका सफर अंतिम-16 तक रहा था. स्टार मिडफील्डर क्रिस्टियन पुलिसिच (38वें मिनट) के गोल की मदद से अमेरिका ने ईरान को मात दिया. पहले हॉफ में अमेरिकी खिलाड़ी ज्यादा आक्रामक होकर खेले और गोल करने के ज्यादा मौके बनाए. पुलिसिच ने टीम को शुरुआती बढ़त दिलाई. डेस्ट ने बॉक्स के अंदर गेंद पुलिसिच को दी और उन्होंने इसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। अमेरिकी टीम ने अपनी बढ़त को बढ़ा ली थी, लेकिन टिम वीह के गोल को वार की मदद से ऑफ साइड करार देकर रद्द कर दिया गया.

इंग्लैंड लगातार दूसरी बार नॉकआउट में पहुंचा
मार्कस रशफोर्ड के 50वें व 68वें मिनट और फिल फोडेन के 51वे मिनट में किए गए गोल की मदद से इंग्लैंड ने वेल्स को फीफा विश्वकप में ग्रुप बी के मुकाबले में 3-0 से हरा दिया. 1966 का चैंपियन इंग्लैंड लगातार दूसरी बार नॉकआउट में पहुंचा है. पहले हॉफ में इंग्लैंड और वेल्स की टीम कोई गोल नहीं कर सकी थी. दूसरे हॉफ में इंग्लैंड ने दो मिनट में दो गोल कर मैच की तस्वीर बदल दी. रशफोर्ड ने 50वें मिनट में फ्री किक पर गोल किया.उसके बाद फोडेन ने बॉक्स में हैरी केन से मिले पास पर शॉट लगाकर स्कोर 2-0 कर दिया. इसके बाद एक बार फिर रशफोर्ड ने गोल दाग अपनी टीम को 3-0 से बढ़त दिला दी.विश्वकप फाइनल्स में यह इंग्लैंड का 100वां गोल रहा.पहले हॉफ में वेल्स ने कड़ी टक्कर दी थी लेकिन दूसरे हॉफ में गेरेथ बेल के स्थानापन्न के बाद वेल्स कमजोर पड़ती चली गई जबकि इंग्लैंड का रुख और आक्रामक हो गया.1958 के बाद पहली बार विश्वकप में खेल रहा वेल्स ग्रुप दौड़ से बाहर हो गया.हैरी केन इंग्लैंड के ऐसे पहले खिलाड़ी हो गए जिन्होंने एक विश्वकप में तीन गोल करने में मदद की. इससे पहले ऐसा 2002 में डेविड बेकहम ने किया था. इंग्लैंड और वेल्स के बीच यह 7वीं टक्कर थी, जिसमें इंग्लैंड ने छठी जीत हासिल की. एक मैच ड्रॉ रहा था.

ग्रुप-बी की अंक तालिका
टीमें        मैच    जीत    ड्रॉ    हार    अंक
इंग्लैंड      3       2         1      0        7
अमेरिका  3      1          2      0        5
ईरान       3      1          0      2        3
वेल्स        3      0          1     2        2

विश्व कप में मेजबान कतर एक भी मैच नहीं जीता
फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप-ए में मेजबान कतर को अपने अंतिम मैच में नीदरलैंड के खिलाफ हार मिली. नीदरलैंड ने इस मुकाबले को 2-0 से जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया. वह 11वीं बार अंतिम-16 में पहुंचा है. पिछली बार 2014 में वह नॉकआउट में गया था. 2018 में नीदरलैंड क्वालीफाई नहीं कर पाया था. दूसरी ओर मेजबान कतर इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं जीत पाया.उसे लगातार तीन मैचों में हार मिली.