scorecardresearch

Who Is Avinash Sable: चार साल में 8वीं बार तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, जानिए अविनाश साबले की कहानी

Avinash Sable steeplechase athlete: सेना के जवान रह चुके अविनाश साबले ने डायमंड लीग मीट में 3000 मीटर स्टीपलचेज में आठवीं बार अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा है.

Avinash Sable Avinash Sable
हाइलाइट्स
  • अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा है.

  • 12वीं के बाद सेना में भर्ती हो गए थे अविनाश

  • किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं अविनाश

अविनाश साबले एक बार फिर से चर्चा में हैं. उन्होंने डायमंड लीग मीट में 5वें स्थान पर अपनी जगह बनाई है.साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में 8वीं बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा है. 27 साल के साबले ने इसके लिए आठ मिनट 12.48 सेकंड का समय लिया. पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में अविनाश साबले ने हारकर भी नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था. सबसे कम समय में 3000 मीटर स्टीपलचेज पूरा करने का रिकॉर्ड अविनाश के नाम है.

किसान के बेटे हैं अविनाश

साबले को 3000 मीटर की स्टीपलचेज में महारत हासिल है. उनका पूरा नाम अविनाश मुकुंद साबले है. अविनाश का जन्म 13 सितंबर 1994 को मांडवा (महाराष्ट्र) में हुआ. उनके पिता किसान हैं. ट्रांसपोर्ट की सुविधा न होने की वजह से वह 6 किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाते थे. बस यहीं से उन्होंने भागना सीख लिया. जब 12वीं पास हुए तो सेना में नौकरी लग गई. वह महार रेजिमेंट का हिस्सा थे. पहली पोस्टिंग सियाचीन ग्लेशियर में हुई. पोस्टिंग के दौरान वह सेना के एथलेटिक्स कार्यक्रमों में हिस्सा लेते रहते थे. उन्होंने अपने सहयोगियों के कहने पर पहली बार 2015 में इंटर-आर्मी क्रॉस कंट्री में भाग लिया. उनकी प्रतिभा से प्रभावित होकर किसी ने उन्हें स्टीपलचेज श्रेणी में दौड़ने का सुझाव दिया.

स्टीपलचेज श्रेणी में दौड़ने के लिए कम किया वजन

स्टीपलचेज श्रेणी में दौड़ने से पहले अविनाश ने अपना 20 किलो वजन कम किया. टखने की चोट के कारण अविनाश एशियाई खेल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके. हालांकि उन्होंने जल्द वापसी करते हुए भुवनेश्वर में आयोजित 2018 राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में गोपाल सैनी का 8:30.88 समय से बनाया रिकॉर्ड 0.12 सेकेंड से तोड़ दिया. अविनाश ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में 8: 29.88 का समय निकाला. 

अपना ही रिकॉर्ड 8 बार तोड़ चुके हैं अविनाश

2019 में पटियाला फेडरेशन कप में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8:28.94 का समय निकाला. 2019 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अविनाश ने रजत पदक जीता था. अविनाश साबले ने अमेरिका में 5000 मीटर में 30 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था. इसके लिए उन्होंने 13:25.65 मिनट का समय लिया था. पहले यह रिकॉर्ड बहादुर प्रसाद के नाम था. अविनाश ने एयरटेल दिल्ली हाफ मैराथन (ADHM) में 61 मिनट से भी कम समय में दौड़ पूरी करके एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है.