scorecardresearch

क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ ने रचा इतिहास, एक ओवर में इस तरह जड़ दिए 7 छक्के, बनाए 43 रन

क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़ दिए हैं. इसके साथ ऋतुराज ने 43 रन बनाए हैं. उत्तर प्रदेश के खिलाफ चल रहे विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में सोमवार को ऋतुराज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है.

Rituraj Gaikwad (Photo Credit: Instagram) Rituraj Gaikwad (Photo Credit: Instagram)
हाइलाइट्स
  • 1 ओवर में जड़ दिए 7 छक्के

  • सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

क्रिकेट का मैच (Cricket Match) सबसे ज्यादा अनप्रिडिक्टेबल (Unpredictable) होता है. फील्ड पर कब क्या हो जाए इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता है. ऐसा ही एक कारनामा कर दिखाया है महाराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने. क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ (Cricketer Ruturaj Gaikwad) ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. ऋतुराज ने उत्तर प्रदेश के खिलाफ चल रहे विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में सोमवार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया. सलामी बल्लेबाज ने नाबाद 220 रन की पारी के साथ 50 ओवरों में 330 रन बनाने में मदद की. 

1 ओवर में जड़ दिए 7 छक्के

बताते चलें मैच में सबसे उच्छा समय ऋतुराज के लिए पारी का आखिरी ओवर रहा. उन्होंने शिवा सिंह के ओवर में 43 रन बनाए. इस खास ओवर में ऋतुराज गायकवाड़ ने लगातार सात छक्के जड़े. दरअसल, ओवर की पांचवीं गेंद नो-बॉल निकली और फ्री-हिट में भी ऋतुराज ने छक्का ही मारा. और इस तरह एक ओवर के 43 रन लेते हुए ऋतुराज ने इतिहास रच दिया. 

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

बताते चलें, शिव सिंह के ओवर में 42 रन मारने के बाद, ऋतुराज ने लिस्ट-ए क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. नो बॉल के कारण एक रन आया और शिवा सिंह ने 49वें ओवर में 43 रन बनाए. ऋतुराज लिस्ट-ए क्रिकेट के एक ओवर में सात छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं. इसी के साथ बल्लेबाज ऋतुराज ने विश्व रिकॉर्ड बना लिया है. 

रोहित शर्मा का भी तोड़ा रिकॉर्ड
 
इतना ही नहीं बल्कि ऋतुराज ने एक लिस्ट-ए पारी में सबसे ज्यादा छक्के (16) लगाने का रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. ऋतुराज गायकवाड़ ने सिर्फ 159 गेंदों पर 10 चौकों और 16 छक्कों की मदद से 220 रन की पारी खेली. उनकी पारी का स्ट्राइक-रेट 138.36 था.  ऋतुराज गायकवाड़ के अलावा अंकित बावने और अजीम काजी ने भी 37-37 रन की पारी खेली. वहीं उत्तर प्रदेश के लिए कार्तिक त्यागी ने तीन विकेट लिए.