scorecardresearch

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में Delhi Capitals ने मारी बाजी, Gujarat Titans को चार रनों से हराया, सुदर्शन-मिलर पर भारी पड़े अक्षर और पंत, आखिरी ओवर में नहीं बने 19 रन

DC vs GT: अपना सौवां आईपीएल मैच खेल रहे शुभमन गिल ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 4 विकेट गंवाकर 224 रन बनाए थे. इसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम आठ विकेट पर 220 रन ही बना सकी.

IPL 2024 IPL 2024
हाइलाइट्स
  • अक्षर पटेल ने 43 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से बनाए 66 रन 

  • ऋषभ पंत ने 43 गेंदों में नाबाद 88 रन बनाए

आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 40वां मुकाबला 24 अप्रैल को अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच  खेला गया. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने  गुजरात टाइटंस (GT) को 4 रनों से हरा दिया. दिल्ली ने गुजरात को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया था. इस जीत के हीरो ऋषभ पंत और अक्षर पटेल रहे. यह GT की DC के खिलाफ लगातार दूसरी हार है. इससे पहले अहमदाबाद में भी दिल्ली ने गुजरात को हराया था.

ऋषभ पंत और अक्षर पटेल ने गुजरात के गेंदबाजों को जमकर धोया
अपना सौवां आईपीएल मैच खेल रहे शुभमन गिल ने टॉस जीतकर दिल्ली को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. पहले बैटिंग करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 4 विकेट गंवाकर 224 रन बनाए थे. कप्तान ऋषभ पंत और अक्षर पटेल ने अर्धशतकीय पारी खेली. पंत ने 43 गेंदों में नाबाद 88 रन बनाए. इसमें उनके 8 छक्के और 5 चौके शामिल रहे. अक्षर पटेल ने 43 गेंदों में 66 रन बनाए. इसमें उनके पांच चौके और चार छक्के शामिल रहे. आखिर में ट्रिस्टन स्टब्स आए और उन्होंने 7 गेंदों पर धांसू अंदाज में नाबाद 26 रन जड़े. गुजरात के लिए तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर ने कहर बरपाती हुई गेंदबाजी की और सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. जबकि स्पिनर नूर अहमद ने 1 विकेट लिया.

क्या हुआ आखिरी ओवर में 
गुजरात टाइटंस टीम 225 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साईं सुदर्शन (39 गेंद में 65 रन, सात चौके, दो छक्के) और डेविड मिलर (23 गेंद में 55 रन, तीन छक्के, छह चौके) के अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 220 रन ही बना सकी. टाइटंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 78 रन तो आखिरी दो ओवर में 37 रन की दरकार थी. राशिद खान (11 गेंद में नाबाद 21) ने रसिक सलाम पर चौका और साई किशोर (13) ने लगातार दो छक्के जड़कर 18 रन बटोरे, लेकिन साईं किशोर अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए.

सम्बंधित ख़बरें

आखिरी ओवर में गुजरात टाइटंस को 19 रनों की दरकार थी. दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने मुकेश कुमार को अटैक पर लगाया. मुकेश कुमार की पहली दो गेंदों पर चौके लगाकर राशिद खान ने मैच को रोमांचक बना दिया. लेकिन इसके बाद मुकेश कुमार ने लगातार दो गेंद डॉट फेंक दिल्ली को राहत की सांस दी. लेकिन फिर पांचवीं गेंद पर राशिद खान ने छक्का लगाकर मैच को रोमांचक बना दिया. आखिरी गेंद पर गुजरात को 5 रनों की जरूरत थी लेकिन मुकेश कुमार ने डॉट फेंक दिल्ली को जीत दिला दी. इस ओवर की 3 डॉट गेंदें गुजरात को नुकसान पहुंचा गई.

मोहित शर्मा ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने अपने चार ओवर के स्पैल में बिना कोई विकेट लिए 73 रन लुटा दिए. इस तरह वह आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड बासिल थम्पी के नाम था. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 70 रन खर्च किए थे.

पंत और अक्षर के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
पंत ने अक्षर के साथ लिए शतकीय साझेदारी की. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 113 रन जोड़े. दोनों ने मिलकर एक रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया. अक्षर 17वें ओवर में आउट हुए.दरअसल, पंत और अक्षर ने जीटी के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की. इससे पहले, यह रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के वेंकटेश अय्यर और नितीश राणा के नाम दर्ज था. अय्यर और राणा ने पिछले साल अहमदाबाद में गुजरात टीम के सामने 100 रन जोड़े थे. इस लिस्ट टॉप पर संजू सैमसन और रियान पराग के बीच हुई साझेदारी है. दोनों ने मौजूदा सीजन में जीटी के विरुद्ध 130 रन जोड़े थे.

गिल ने कोहली का तोड़ा रिकॉर्ड
गुजरात टाइटंस के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का यह 100वां आईपीएल मैच था. जीटी के कप्तान गिल ने मैदान पर उतरते ही एक बड़ा कीर्तिमान छू लिया. वह 100 आईपीएल मैच खेलने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने दिग्गज विराट कोहली का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है.गिल ने 24 साल और 229 दिन की उम्र में 100वां आईपीएल मैच खेला. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) का हिस्सा कोहली ने यह कमाल 25 साल और 182 दिन की उम्र में किया था. इस लिस्ट में टॉप पर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान हैं, जिन्होंने 24 साल, 221 दिन की उम्र में मैचों की सेंचुरी कंप्लीट की थी.

दिल्ली ने प्वाइंट्स टेबल में लगाई लंबी छलांग
ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली टीम ने अब तक इस सीजन में 9 में से 4 मैच जीते और 5 हारे हैं. इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में आठ अंक लेकर सातवें स्थान पर आ गई है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दिल्ली को अब अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे. ऐसे में उसके लिए अपने सभी मैच करो या मरो वाल रहेंगे.

दूसरी ओर गुजरात की टीम सातवें से आठवें स्थान पर लुढ़क गई है. उसने भी नौ में से पांच मैच गंवाए हैं और उसके भी आठ अंक हैं. हालांकि नेट रन रेट में गुजरात की टीम दिल्ली से पीछे है. दिल्ली का अगला मैच 27 अप्रैल को मुंबई इंडियंस से दिल्ली में ही है. वहीं, गुजरात की टीम अपना अगला मैच 28 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अहमदाबाद में खेलेगी.

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11
दिल्ली कैपिटल्सः ऋषभ पंत (विकेटकीपर/ कप्तान), पृथ्वी शॉ, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, एनरिक नॉर्किया, खलील अहमद और मुकेश कुमार.
गुजरात टाइटन्सः शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), डेविड मिलर, अजमतुल्लाह उमरजई, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, आर साई किशोर, मोहित शर्मा, नूर अहमद और संदीप वॉरियर.