scorecardresearch

IPL 2024: तीन हार के बाद Mumbai Indians ने चखा जीत का स्वाद, Delhi capitals को 29 रनों से रौंदा, दिल्ली की क्यों हुई हार, यहां जानिए

MI vs DC: मुंबई ने तीन हार के बाद आईपीएल के चौथे मैच में जीत का स्वाद चखा तो वहीं ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की पांच मैचों में चौथी हार हुई. इस हार के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर चली गई तो वहीं पहली जीत के साथ मुंबई की टीम 8वें स्थान पर पहुंच गई. 

Mumbai Indians (Photo: PTI) Mumbai Indians (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • मुंबई ने 20 ओवर में बनाए थे 234 रन 

  • दिल्ली की टीम 205 रन ही बना सकी

मुंबई स्थित वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल (IPL) का 20वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला गया. इसमें हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई ने दिल्ली को 29 रनों से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 234 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स टीम 8 विकेट पर 205 रन ही बना सकी. 

इस तरह से मुंबई ने तीन हार के बाद चौथे मैच में जीत का स्वाद चखा तो वहीं ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की पांच मैचों में चौथी हार हुई. इस हार के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर चली गई तो वहीं पहली जीत के साथ मुंबई की टीम 8वें स्थान पर पहुंच गई. अब मुंबई इंडियंस का अगला मैच 11 अप्रैल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से और दिल्ली का अगला मुकाबला 12 अप्रैल को लखनऊ सुपर जाएंट्स से है. 

मुंबई की शुरुआत रही शानदार
मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की. रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की. अक्षर ने रोहित को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. रोहित शर्मा ने 27 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के की मदद से 49 रन बनाए. सीजन का अपना पहला मैच खेल रहे सूर्यकुमार यादव खाता नहीं खोल सके. ईशान 23 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 42 रन बनाकर आउट हुए.

सम्बंधित ख़बरें

कप्तान हार्दिक पांड्या ने 33 गेंद में 39 रन, तिलक वर्मा ने छह रन बनाए. टिम डेविड ने 21 गेंद में दो चौके और चार छक्के की मदद से 45 रन और रोमारियो शेफर्ड ने 10 गेंद में तीन चौके और चार छक्के की मदद से 39 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली की ओर से अक्षर और नॉर्त्जे ने दो-दो विकेट लिए. खलील अहमद को एक विकेट से संतोष करना पड़ा.

दिल्ली के डेविड वॉर्नर नहीं खेल सके उपयोगी पारी
लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. डेविड वॉर्नर 10 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद पृथ्वी शॉ ने 40 गेंदों में आठ चौके और तीन छक्के की मदद से 66 रन, पोरेल ने 31 गेंदों में पांच चौके की मदद से 41 रन की पारी खेली. कप्तान ऋषभ पंत एक रन, अक्षर पटेल आठ रन और ललित यादव तीन रन बनाकर आउट हुए. ट्रिस्टन स्टब्स ने भले ही 25 गेंदों में तीन चौके और सात छक्कों की मदद से 71 रन की नाबाद पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके. गेराल्ड कोएत्जी ने चार विकेट, जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट चटकाए. रोमारियो शेफर्ड को एक विकेट मिला.

दिल्ली कैपिटल्स की क्यों हुई हार
दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीता था लेकिन कप्तान पंत ने पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया, जो सही साबित नहीं हुआ. मुंबई के खिलाफ इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स की एक सबसे बड़ी कमजोरी उसकी गेंदबाजी दिखी. एनरिक नॉर्खिया अंतिम ओवर करने आए. उनके ओवर में रोमारियो शेफर्ड ने 32 रन बना डाले. इसमें तीन छक्के और तीन चौके शामिल रहे. नॉर्खिया के इसी ओवर ने दिल्ली की टीम के लिए हार-जीत का अंतर पैदा कर दिया. बैटिंग ऑर्डर में दिल्ली का फेरबदल करना सही साबित नहीं हुआ.

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद अभिषेक पोरेल को तीसरे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा गया. पोरेल ने अच्छी बल्लेबाजी भी की, लेकिन जब वॉर्नर आउट हुए तो दिल्ली को एक ऐसे बल्लेबाजी की जरूरत थी जो रन गति को बढ़ा कर रखे. ऐसे में पंत को खुद मोर्चा संभालना चाहिए था या फिर ट्रिस्टन स्टब्स को भेजा सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. जो हार का एक कारण बनी. डेविड वॉर्नर से जब उपयोगी पारी की जरूरत थी तब उन्होंने लापरवाही भरा शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया. ऋषभ पंत गेंदबाजों के सही इस्तेमाल करने में नकाम रहे. इतना ही नहीं वह अजीबो गरीब शॉट खेलकर आउट भी हो गए. 

आईपीएल में मुंबई इंडियंस का बेस्ट स्कोर
1. 246/5 बनाम एसआरएच, हैदराबाद, 2024
2. 235/9 बनाम एसआरएच, अबू धाबी, 2021
3. 234/5 बनाम डीसी, वानखेड़े, 2024
4. 223/6 बनाम पीबीकेएस, वानखेड़े, 2017

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग इलेवनः हार्दिक पंड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, रोमारियो शेफर्ड, पीयूष चावला, गेराल्ड कोएत्जी, जसप्रीत बुमराह.

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवनः ऋषभ पंत (विकेटकीपर/ कप्तान), डेविड वॉर्नर, पृथ्वी शॉ, अभिषेक पोरेल, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, ललित यादव, झाय रिचर्डसन, एनरिक नॉर्किया, ईशांत शर्मा, खलील अहमद.