scorecardresearch

इस खास लिस्ट में शामिल हुए बुमराह, इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट के बाद तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

बुमराह (Bumrah) ने एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत (India vs England Test) के बीच हो रहे पांचवें टेस्ट के चौथे दिन ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है.

Jasprit Bumrah (Photo: Instagram) Jasprit Bumrah (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • बुमराह ने ना सिर्फ बल्ले से कमाल दिखाया बल्कि गेंदबाजी में भी उन्होंने रिकॉर्ड बना दिया है

  • बुमराह ने गेंदबाजी करते हुए 68 रन देकर तीन विकेट लिए.

इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की तरफ से कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने इतिहास रच दिया है. जसप्रीत बुमराह 100 विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने ऐसा करके भुवनेश्वर कुमार का आठ साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. बुमराह ने ये कमाल इंग्लैंड के एजबेस्टन में किया है. 

इंग्लैंड बनाम भारत, 5वां टेस्ट दिन 4 अपडेट

बुमराह के 100  विकेटों में से 36 इंग्लैंड में, 32 ऑस्ट्रेलिया में, 26 दक्षिण अफ्रीका में ( यहां उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया) और छह न्यूजीलैंड में आए हैं. अनिल कुंबले, इशांत शर्मा, जहीर खान, मोहम्मद शमी और कपिल देव दूसरे ऐसे  भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में  100 से ज्यादा का स्कोर बनाया है. 

141 - अनिल कुंबले
130 - इशांत शर्मा
119 - जहीर खान
119 - मो. शमी
117 - कपिल देव
101 - जसप्रीत बुमराह*

बुमराह (Jasprit Bumrah) ने क्रॉली को दूसरे सत्र में उस समय आउट किया जब इंग्लैंड का स्कोर 107 था. एलेक्स लीज़ और क्रॉली ने 378 रनों पर  एक मजबूत शुरुआत की . इससे पहले, इंडियन टीम अपनी दूसरी पारी में 245 रन पर ऑल आउट हो गई थी. भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) (66) और ऋषभ पंत (Risabh Pant) (57) ने अर्धशतक जमाए. फिलहाल भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे हैं. इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स 33 रन देकर 4 विकेट लिए हैं.