scorecardresearch

FIFA WC 2022: World Cup खत्म होने के बाद Qatar के 'Stadium 974' का क्या होगा? हुआ खुलासा

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में स्टेडियम 974 की खूब चर्चा हो रही है. इस स्टेडियम को शिपिंग कंटेनर और स्टील से बनाया गया है. इस स्टेडियम को पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता है और फिर से बनाया जा सकता है.

कतर का स्टेडियम 974 (Photo/Twitter) कतर का स्टेडियम 974 (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • शिपिंग कंटेनरों से बना है स्टेडियम 974

  • स्टेडियम को पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता है

कतर में फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले चल रहे हैं. दुनियाभर से लाखों दर्शक कतर पहुंचे हैं. कतर की मेजबानी की हर तरफ खूब तारीफ हो रही है. वर्ल्ड कप के लिए कतर ने 12 सालों में शानदार इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया है. 7 नए स्टेडियम बनाए गए हैं. सवाल उठ रहा है कि वर्ल्ड कप के बाद इन स्टेडियमों का क्या होगा. लेकिन इसके लिए भी पहले से प्लानिंग की गई है. इन सबके बीच एक स्टेडियम को लेकर खूब चर्चा हो रही है. इस स्टेडियम का नाम 974 है. वर्ल्ड कप के बाद स्टेडियम 974 का क्या होगा. इसका खुलासा हुआ है.

क्यों खास है स्टेडियम 974-
फीफा वर्ल्ड कप के लिए कतर में 7 नए स्टेडियम बनाए गए हैं. जिसमें से स्टेडियम 974 की उसके निर्माण को लेकर खूब चर्चा हो रही है. इस स्टेडियम का निर्माण शिपिंग कंटेनरों से किया गया है. इस स्टेडियम के नाम के पीछे भी एक वजह है. दरअसल इस स्टेडियम में निर्माण में 974 कंटेनरों का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा ये संख्या इस खाड़ी देश का इंटरनेशनल डायलिंग कोड है.
यह स्टेडियम दोहा के रास अबू अबाउद में स्थित है. वर्ल्ड कप के लिए बनाया गया ये स्टेडियम एकमात्र नॉन-एयर कंडीशन स्टेडियम है. इसलिए इस स्टेडियम में सिर्फ शाम को मुकाबले खेले गए.

कैसे बना है स्टेडियम-
दोहा के इस स्टेडियम में 40 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है और इसे री-साइकिल मटेरियल से बनाया गया है. इसमें स्टील और शिपिंग कंटेनर का इस्तेमाल किया गया है. फीफा का कहना है कि ये अपनी तरह का पहला स्टेडियम है. जिसे पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता है और फिर से बनाया जा सकता है.

स्टेडियम 974 पर फीफा ने क्या कहा-
फीफा वर्ल्ड कप के आधिकारिक ट्विटर पेज से स्टेडियम 974 को लेकर एक वीडियो शेयर किया गया. इसमें बताया गया कि स्टेडियम को कैसे बनाया गया है और स्टेडियम क्यों खास है. इसके साथ ही फीफा ने लिखा कि इस स्टेडियम को 974 शिपिंग कंटेनर के साथ बनाया गया है. स्टेडियम को पूरी तरह से नष्ट किया जा सकता है और उसके बाद फिर से तैयार किया जा सकता है.

7 मैच खेले गए, अब क्या होगा-
फीफा वर्ल्ड कप में स्टेडियम 974 ने 7 मैचों की मेजबानी की. जिसमें प्री क्वार्टर फाइनल का दक्षिण कोरिया और ब्राजील का मुकाबला भी शामिल है. इस मुकाबले में ब्राजील ने दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराया. इस स्टेडियम में ये आखिरी मैच था. आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसके बाद स्टेडियम के कंटेनर्स का फिर से इस्तेमाल होगा.

बाकी स्टेडियमों का क्या होगा-
आयोजकों के मुताबिक लुसैल स्टेडियम में स्कूल, कैफे, दुकानें, स्वास्थ्य क्लीनिक खोले जाने का प्लान है. जबकि अल बायत स्टेडियम में 5 सितारा होटल, शॉपिंग मॉल और खेल दवा क्लीनिक खोला जाएगा. इसके अलावा दो स्टेडियमों का इस्तेमाल फुटबॉल क्लब वाले करेंगे. खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम कतर की राष्ट्रीय टीम के मैचों की मेजबानी कर सकता है. कुछ स्टेडियमों का इस्तेमाल जनवरी 2024 में होने वाले एशियाई खेलों के लिए दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: