scorecardresearch

IPL 2023: बारिश से फाइनल मैच हुआ बाधित तो जानें चेन्नई और गुजरात में से कौन बन जाएगा आईपीएल का नया बादशाह

CSK vs GT IPL 2023 Final Match: आईपीएल 2023 के फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. अहमदाबाद में आज शाम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में यदि रिजर्व डे दिन भी बारिश के कारण मैच नहीं खेला गया. चेन्नई सुपरकिंग्स का सपना टूट जाएगा और गुजरात टाइटंस आईपीएल 2023 की विजेता बन जाएगी.

 हार्दिक पांड्या और एमएस धोनी (फोटो ट्विटर) हार्दिक पांड्या और एमएस धोनी (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मैच आज शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा

  • गत विजेता गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स में टक्कर

आईपीएल के 16वें सीजन का फाइनल मैच आज शाम (28 मई 2023) 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा. इस खिताबी मुकाबले में गत विजेता गुजरात टाइटंस के सामने चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम होगी. इस फाइनल मुकाबले के दौरान मौसम पर भी सबकी निगाहें होंगी क्योंकि Accuweather के मुताबिक अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश की 40 फीसदी संभावना है. अहमदाबाद शहर में लगभग दो घंटे छिटपुट बारिश की उम्मीद है. ऐसे में आइए जानते हैं कि यदि बारिश से मैच बाधित हुआ तो क्या होगा और कौन सी टीम विजेता घोषित की जाएगी.

बारिश होने पर क्या होगा
आईपीएल 2023 के फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया है. यानी रविवार को फाइनल बारिश होती है, तो मैच रिजर्व डे में चला जाएगा. आईपीएल 2023 का फाइनल मैच शाम को 7:30 बजे से शुरू होना है. ऐसे में बारिश आती है और मैच कुछ समय बाधित होने के बाद 09:40 बजे तक खेल शुरू होने की स्थिति में ओवर्स में कोई कटौती नहीं की जाएगी. इसके बाद भी यदि बारिश होती है तब 5-5 ओवर के लिए मुकाबले के लिए कट-ऑफ टाइम 11:56 बजे तक होगा. यदि 11:56 बजे तक खेल नहीं शुरू होता है तो सुपर ओवर (एक-एक ओवर का मैच) का विकल्प प्रयोग में लाया जाएगा. यदि बारिश के चलते सुपरओवर में भी खेल नहीं हुआ तो मैच रिजर्व डे में चला जाएगा. इसके अलावा यदि रिजर्व डे के दिन बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है, तो गुजरात टीम विजेता बन जाएगी.

पिच रिपोर्ट
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अधिक मददगार रहती है. यहां पर गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है. इस सीजन अबतक 8 मुकाबलों में पहली पारी में यहां औसत स्कोर 193 रन रहा है. इसमें से पांच मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं. इसको देखते हुए कह सकते हैं कि गुजरात और चेन्नई में से जो भी टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकती है. स्पिनर्स को इस मैदान पर इतनी मदद नहीं मिलती, लेकिन अगर लाल मिट्टी वाली पिच पर मैच हुआ तो स्पिनर्स की भी चांदी हो सकती है. चेन्नई और गुजरात के बीच एक हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल सकता है. 

यहां प्रसारित होगा मैच
टेलीविजन में इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के पास है. इस टूर्नामेंट के बाकी बचे मैच भी स्टार स्पोर्ट्स ग्रुप के चैनलों पर अलग-अलग भाषाओं में देखे जा सकते हैं. इस मैच की लाइव-स्ट्रीमिंग भारत में जियो सिनेमा एप पर देखी जा सकती है. जियो सिनेमा पर इस मैच का प्रसारण हो रहा है. इस एप में लाइव मैच देखने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है. आप अपने फोन में जियो सिनेमा एप इंस्टॉल करके फ्री में इंडियन प्रीमियर लीग के सभी मैच देख सकते हैं.

सिंगर डिवाइन और जोनिता देंगीं प्रस्तुति
आईपीएल फाइनल मुकाबले से पहले समापन समारोह का आयोजन होगा. इसमें सिंगर डिवाइन, जोनिता गांधी और किंग डीजे न्यूक्लिया हिस्सा लेंगे. बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि कर दी है. पिछले साल समापन समारोह में सिंगर एआर रहमान और अभिनेता रणवीर सिंह ने प्रस्तुति दी थी.