scorecardresearch

WTC Final 2023: टीम इंडिया के धुरंधर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार, कौन से खिलाड़ी होंगे शामिल, विजेता बनने पर कितनी मिलेगी प्राइज मनी, जानें सबकुछ

World Test Championship 2023 के फाइनल मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है. विराट कोहली, पुजारा समेत कई अहम प्लेयर्स इंग्लैंड पहुंचकर मैदान में जमकर प्रैक्टिस कर रहे हैं. आइए जानते हैं दोनों टीमों में कौन-कौन खिलाड़ी शामिल हैं और किस टीम को कितनी मिलेगी प्राइज मनी. 

टीम इंडिया के कप्तान और मैदान पर प्रैक्टिस करते खिलाड़ी (Photo:BCCI) टीम इंडिया के कप्तान और मैदान पर प्रैक्टिस करते खिलाड़ी (Photo:BCCI)
हाइलाइट्स
  • 7 जून 2023 से इंग्लैंड के द ओवल के मैदान पर होगा खिताबी मुकाबला

  • टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे होगा शुरू 

आईपीएल 2023 खत्म होने के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए तैयार हैं. 7 जून 2023 से इंग्लैंड के द ओवल के मैदान पर दोनों टीमों के बीच खिताबी मुकाबले में भिड़ंत शुरू होगी.

इंग्लैंड में कोहली-पुजरा समेत अन्य खिलाड़ी जमकर कर रहे प्रैक्टिस
विराट कोहली, पुजारा समेत कई अहम प्लेयर्स पहले ही इंग्लैंड पहुंचकर मैदान में जमकर इस मैच के लिए प्रैक्टिस कर रहे हैं. कप्तान रोहित शर्मा भी इंग्लैंड पहुंच चुके हैं. बीसीसीआई ने तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें विराट सिराज और उमेश यादव के साथ प्रैक्टिस करते हुए नजर आए थे. WTC फाइनल के पहले सीजन में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. उस समय टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे. ऐसे में इस बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को फाइनल मैच खेलना है. उम्मीद है कि इस बार पुरानी गलतियों को भुलाकर टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल रहेगी. 

भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, इशान किशन (विकेटकीपर), अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट. इसके अलावा  स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया टीम
पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ (वीसी), मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर. स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में मिच मार्श व मैथ्यू रेनशॉ का नाम शामिल है.

यहां होगा सीधा प्रसारण
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 से 11 जून के बीच होना है. यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:00 बजे शुरू होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का सीधा प्रसारण भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा तो वहीं भारत में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar ऐप  पर होगा.

किस टीम को कितने मिलेंगे रुपए 
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में विजेता बनने वाली टीम को लगभग 13.22 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. हारने वाली टीम को लगभग 6.61 करोड़ रुपए मिलेंगे.  2019-2021 चक्र में फाइनल में हारने पर भारतीय टीम को 6.61 करोड़ रुपए और चैंपियन न्यूजीलैंड को 13.21 करोड़ रुपए मिले थे. इस बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान की टीम दक्षिण अफ्रीका को लगभग 3.72 करोड़ रुपए और चौथे स्थान की टीम इंग्लैंड को लगभग 2.9 करोड़  रुपए दिए जाएंगे. श्रीलंका की टीम पहले फाइनल में जगह बनाने की दावेदार थी, लेकिन अंत में यह टीम पांचवें स्थान पर रही. श्रीलंकाई टीम को लगभग 1.65 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. छठे से नौवें स्थान के बीच रहने वाली हर टीम को लगभग 82.70 लाख रुपए दिए जाएंगे. न्यूजीलैंड (छठे), पाकिस्तान (सातवें), वेस्टइंडीज (आठवें) और बांगलादेश (नौवें) स्थान पर है. 

दोनों टीमों का टेस्ट रिकॉर्ड 
टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट क्रिकेट में अबतक कुल 106 टेस्ट मैच हुए हैं. इसमें भारत को 32 मैचों में जीत और ऑस्ट्रेलिया को 44 मैचों में जीत मिली है. 29 टेस्ट मैच ड्रा हुए हैं और 1 टेस्ट मैच टाई रहा था.