scorecardresearch

IPL 2023: एमएस धोनी की टीम चेन्नई ने पांचवीं बार जीता आईपीएल का खिताब, फाइनल में गुजरात को 5 विकेट से हराया, जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा

GT vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इसमें चेन्नई ने गुजरात को 5 विकेट से हरा दिया.

जीत के बाद खुशी जताते चेन्नई के खिलाड़ी जीत के बाद खुशी जताते चेन्नई के खिलाड़ी
हाइलाइट्स
  • जडेजा ने 6 गेंदों में एक चौका और एक छक्का की मदद से बनाए नाबाद 15 रन

  • बारिश से बाधित मैच में चेन्नई को जीत के लिए 15 ओवर में 171 रन बनाने का मिला था लक्ष्य

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटन्स को पांच विकेट से हराकर आईपीएल 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया. एमएस धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स ने इसके साथ ही मुंबई इंडियंस के 5 बार आईपीएल खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. धोनी ने 2010, 2011, 2018, 2021 और 2023 सीजन में खिताब जीते हैं. बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत चेन्नई को 15 ओवर में जीत के लिए 171 रनों का लक्ष्य मिला था. 

जडेजा ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा

आखिरी ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. पहली चार गेंदों पर तीन रन आए. इसके बाद आखिरी दो गेंदों पर सीएसके को 10 रन चाहिए थे. स्ट्राइक पर रवींद्र जडेजा थे. पांचवीं गेंद पर जडेजा ने छक्का लगाया. इसके बाद आखिरी गेंद जडेजा ने चौका लगाकर चेन्नई को जीत दिला दी. जडेजा 6 गेंदों में एक चौका और एक छक्का की मदद से 15 रन पर नाबाद लौटे, जबकि शिवम दुबे 21 गेंदों में 2 छक्के की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्नई के लिए डेवोन कॉन्वे ने 25 गेंदों पर सबसे ज्यादा 47 रन बनाए. अजिंक्य रहाणे ने 27 रन बनाए. गुजरात के लिए मोहित शर्मा ने 3 और नूर अहमद ने 2 विकेट लिए.

रिजर्व-डे में हुआ मुकाबला

इस आईपीएल का फाइनल 28 मई को होना था, लेकिन बारिश के कारण एक दिन के लिए टाला गया. यानी यह खिताबी मुकाबला रिजर्व-डे (29 मई) को कराया गया. इस मैच में भी बारिश ने खलल डाली. बारिश के चलते मैच में 5 ओवर और टारगेट भी कम कर दिया गया.

गुजरात की ओर से साई सुदर्शन ने खेली बेहतरीन पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात टाइटंस के युवा बल्लेबाज साई सुदर्शन ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से गेंदबाजों की हालत खराब कर दी थी. सुदर्शन ने बेहतरीन 47 गेंद में 96 रनों की पारी खेली. वह सिर्फ 4 रन से अपना शतक चूक गए. सुदर्शन के इस धमाकेदार पारी के बदौलत ही गुजरात ने फाइनल मुकाबले में सीएसके के खिलाफ निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 214 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. चेन्नई को जीत के लिए 215 रन बनाने का लक्ष्य दिया था, जो बारिश के कारण 15 ओवर में 171 का कर दिया गया था. 

ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात की शुरुआत शानदार रही थी. ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े. शुभमन को सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप किया. वह 20 गेंदों में 39 रन बना सके. इसमें सात चौके शामिल हैं. इसके बाद ऋद्धिमान साहा और साई सुदर्शन ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी निभाई. इस बीच साहा ने अर्धशतक पूरा किया. उन्हें दीपक चाहर ने धोनी के हाथों कैच कराया. साहा 39 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाकर आउट हुए. सुदर्शन और कप्तान हार्दिक ने तीसरे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी निभाई. सुदर्शन ने फाइनल में 96 रन की पारी खेली. यह आईपीएल 2023 में उनका तीसरा अर्धशतक रहा. उन्हें 20वें ओवर में मथीशा पथिराना ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया. राशिद को पारी की आखिरी गेंद पर पथिराना ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया. वह खाता भी नहीं खोल सके. हार्दिक 12 गेंदों में दो छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्नई की ओर से पथिराना ने दो विकेट लिए. वहीं, दीपक चाहर और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर
गुजरात की ओर से बनाया गया 214 रन आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 आईपीएल फाइनल में 20 ओवर में सात विकेट पर 208 रन बनाए थे. इससे पहले आईपीएल फाइनल में सिर्फ एक बार 200 रन चेज हुआ है. साल 2014 में फाइनल में कोलकाता ने पंजाब के खिलाफ 200 रन चेज किया था.