scorecardresearch

IPL 2023: चेन्नई और गुजरात दोनों के लिए 29 मई को बन रहा गजब का संयोग, जानिए फाइनल में टॉस जीतकर पहले बैटिंग या बॉलिंग करके कौन सी टीम जीती

CSK vs GT IPL 2023 Final Match: आईपीएल 2023 के फाइनल में दो सबसे बेहतरीन टीमें गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए तैयार हैं. गुजरात जहां लगातार दूसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी, तो वहीं सीएसके 5वीं बार टूर्नामेंट जीतना चाहेगी.

चेन्नई और गुजरात एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए तैयार चेन्नई और गुजरात एक-दूसरे को टक्कर देने के लिए तैयार
हाइलाइट्स
  • चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच रिजर्व-डे में मुकाबला

  • गुजरात ने 29 मई के दिन ही पिछली बार कप पर जमाया था कब्जा

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और गुजरात टाइटन्स (GT) के बीच 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2023 का फाइनल मैच होना था, लेकिन बारिश के चलते ये मैच नहीं हो सका. अब यह खिताबी मुकाबला रिजर्व-डे यानी सोमवार (29 मई) की शाम को होगा. आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका होगा, जब टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला रिजर्व-डे को खेला जाएगा.आइए जानते हैं चेन्नई और गुजरात दोनों टीमों के लिए 29 मई पर क्या बन रहा संयोग?

जीटी जीत सकती है ऐसे एक ही दिन दो खिताब
गुजरात टाइटन्स (जीटी) 29 मई को डबल धमाल कर सकती है. जी हां, पिछले साल भी यह टीम इसी दिन इसी मैदान पर विजेता बनी थी. अब एक बार फिर जीटी इसी मैदान पर फाइनल मैच खेलने उतरेगी. यदि गुजरात टीम मैच जीतती है तो वह फिर एक ही दिन दो खिताब जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी.

सीएसके टीम भी कर सकती है ऐसा कमाल
चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ भी 29 मई को एक विशेष संयोग बन रहा है. धोनी की टीम आज मैच जीत लेती है तो वह मई के लगातार तीन दिनों में तीन खिताब जीतने वाली पहली टीम होगी. चेन्नई इससे पहले 27 मई 2018, 28 मई 2011 को खिताब जीत चुकी है. अब टीम यदि 29 मई को कप पर कब्जा जमा लेती है तो वह दिन के हिसाब से हैट्रिक लगा देगी. अभी तक किसी और टीम ने ऐसा नहीं किया है.

पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी बेहतर
कुछ क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि बड़े मैचों में हमेशा पहले गेंदबाजी करके बाद में स्कोर का पीछा करना एक अच्छी चीज होती है जबकि कई का कहना है कि सामने लक्ष्य रखना बेहतर आप्शन है. आइए देखते हैं आईपीएल के फाइनल में पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी क्या बेहतर आप्शन साबित हुआ है. पिछले 15 आईपीएल फाइनल में केवल 6 बार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम विजेता बनी है. वहीं 9 बार पहले बल्लेबाजी और बाद में गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है.

सीएसके टीम अबतक कैसे जीती 
सीएसके ने आईपीएल में अब तक नौ फाइनल खेले हैं. इसमें इस टीम को चार जीत मिली है. चार जीत में से तीन बार टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने पर विजेता बनी और सिर्फ एक बार पहले गेंदबाजी और फिर बल्लेबाजी करने पर विजेता बनी है. 

गुजरात टीम ने रन का पीछा करते हुए ट्रॉफी पर जमाया था कब्जा
हार्दिक पंड्या के नेतृत्व वाली गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स द्वारा निर्धारित स्कोर का पीछा करते हुए 2022 में एक फाइनल जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. 2022 में हार्दिक पांड्या टॉस हार गए, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वह बड़े फाइनल में रन का पीछा करने को प्राथमिकता देते हैं. इस सीजन में भी जीटी की ओर से खेले गए दो प्लेऑफ में हार्दिक बाद में बल्लेबाजी करना चाह रहे थे, जिससे पता चलता है कि वह 29 मई को भी ऐसा ही कर सकते हैं.