scorecardresearch

IPL 2023 Final Reserve Day: बारिश के कारण टला आईपीएल 2023 का फाइनल, अब रिजर्व डे में होगा चैंपियन का फैसला

IPL 2023 final Reserve day: रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होने वाला आईपीएल 2023 का फाइनल बारिश के कारण टल गया है. अब यह मैच रिजर्व डे यानी सोमवार 29 मई को अपने निर्धारित समय पर होगा.

रिजर्व डे में तय होगा आईपीएल 2023 के चैंपियन का फैसला.(Photo: IPL/BCCI) रिजर्व डे में तय होगा आईपीएल 2023 के चैंपियन का फैसला.(Photo: IPL/BCCI)
हाइलाइट्स
  • बारिश के कारण रविवार को नहीं हुआ आईपीएल 2023 का फाइनल

  • रिजर्व डे पर होगा आईपीएल 2023 के चैंपियन का फैसला

IPL final CSK vs GT Reserve day: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023 Final) का फाइनल रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच अमहदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना था, लेकिन बारिश के कारण मैच नहीं हो सका. क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल 2023 के चैंपियन के लिए अब एक दिन और इंतजार करना पड़ेगा. बता दें कि आईपीएल 2023 के विजेता का फैसला अब सोमवार 29 मई को रिजर्व डे पर तय होगा.

आईपीएल 2023 का फाइनल एम एस धोनी ( MS Dhoni ) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स और हार्दिक पांड्या की नेतृत्व वाली गुजरात टाइटंस की बीच होना है. आईपीएल फाइनल में लगातार बारिश होने के कारण रविवार को टॉस भी नहीं हो पाया. पहले अंपायरों ने फैसला लिया था कि अगर मैच में बारिश कुछ देर के बाद बंद हो जाती है, तो कुछ ओवर कट करने के बाद मैच को शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन लगातार बारिश होने के कारण एक भी ओवर का खेल नहीं हो सका. 

रिजर्व डे पर भी नहीं हुआ मैच, तो कैसे तय होगा आईपीएल 2023 के चैंपियन

यदि रिजर्व डे पर बारिश मैच में दखल देती है और मैच में एक भी गेंद नहीं होती है. तब मैच का फैसला आईपीएल के नियमों के अनुसार होगा. इन नियमों से धोनी का पांचवी बार आईपीएल जीतने का सपना अधूरा रह सकता है. क्योकि प्लेइंग कंडीशन्स के हिसाब से गुजरात टाइटंस को आईपीएल का विजेता माना जा सकता है.

क्या है प्लेइंग कंडीशन्स का नियम

आईपीएल प्लेइंग कंडीशन के मुताबिक, फाइनल के साथ-साथ एलिमिनेटर, क्वालिफायर- 1, क्वालिफायर-2 मैच यदि टाई रहता है या कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो ये नियम लागू होंगे.

16.11.1: इसमें टीमें सुपर ओवर में एक दूसरे से मुकाबला करेंगी, जब फाइनल में विजेता तय करना होगा.

16.11.2: अगर मैच में सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो विनर का फैसला आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन के अपेंडिक्स एफ (Appendix F) के तहत होगा. अपेंडिक्स एफ के मुताबिक लीग स्टेज में जो भी टीम प्वाइंट टेबल में ऊपर होगी उसे विनर घोषित कर दिया जाएगा.