scorecardresearch

ICC New Cricket Rules: आईसीसी ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव का किया एलान, 1 अक्टूबर 2022 से लागू हो जाएंगे ये नियम

ICC New Cricket Rules: आईसीसी (ICC)ने क्रिकेट के कई नियमों में बदलाव की घोषणा की है. जो 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा. यानि कि आस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप में आपको नए रुल के तहत सभी टीमें खेलती दिखाई देंगी.

ICC New Cricket Rules 2022 ICC New Cricket Rules 2022
हाइलाइट्स
  • पुरुष टी20 विश्व कप में नई रूल के तहत खेलेंगी टीमें

  • सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति ने नियमों में किया बदलाव

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व वाली पुरुष क्रिकेट समिति ने मेलबोर्न क्रिकेट क्लब (MCC) के बनाए नियमों पर महिला क्रिकेट कमेटी के साथ चर्चा कर नियमों में कुछ बदलाव किया और नए सिरे से लागू किया है.

बता दें कि खेलने के नए नियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे, जिसका मतलब है कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में आपको क्रिकेट के कई रूल में बदलाव देखने को मिलेगा.

इस प्रकार होंगे नए नियम 

  • जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो नया बल्लेबाज स्ट्राइकर पर ही खेलने आएगा. भले ही बल्लेबाज कैच लेने से पहले क्रीज पार हो गए हों या नहीं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. बता दें कि जबकि पहले नियम में था कि यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होने से पहले स्ट्राइक चेंज करता है, तो नया बल्लेबाज नॉन स्ट्राइक पर आता था.

  • अगर गेंदबाज गेंदबाजी के दौरान कुछ अनुचित व्यवहार या जानबूझकर कुछ गलत मूवमेंट करता है, तो अंपायर इस पर एक्शन ले सकता है. पेनल्टी लगाते हुए बैटिंग टीम के खाते में 5 रन भी जोड़ सकता है. इसके साथ ही अंपायर इसे डेड बॉल भी करार देगा.

  • यदि कोई नॉन-स्ट्राइकर गेंदबाज के बॉल डालने से पहले क्रीज से बाहर निकलता है, तब गेंदबाज यदि उस बैटर को रनआउट करता है, तो इसे पहले 'अनफेयर प्ले' माना जाता था, लेकिन अब इसे नियमित रनआउट ही माना जाएगा. 

  • बता दें कि टी20 में जनवरी 2022 से नया नियम लागू है, जिसमें एक तय समय में टीमों को ओवर खत्म करने होते हैं. ओवर लेट होने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे में लाना होता है. अब यही नियम वनडे क्रिकेट में भी लागू होगा. लेकिन ये नियम आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 के बाद से लागू होगा.

  • कोरोना वायरस महामारी के कारण आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाने पर बैन लगाया था. अब इस बैन को हमेशा के लिए लागू कर दिया गया है. मतलब ये हुआ कि अब कोई खिलाड़ी थूक से गेंद नहीं चमका सकेगा. 

  • नए नियम के तहत अब विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे मैचों में 2 मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा, जबकि टी20 में यह समय पहले की तरह 90 सेकंड ही रखा गया है. वहीं पहले की बात करें तो नए बल्लेबाज को इसके लिए टेस्ट में 3 मिनट का समय लगता था. कहने मतलब ये हुआ कि अगर बल्लेबाज समय के अंदर खेलने के लिए तैयार नहीं हुआ तो उसे आउट दे दिया जाएगा.

  • कोई बल्लेबाज पहले गेंदबाज के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही आगे बढ़ता था, तो गेंदबाज के पास उसे थ्रो फेंक रन आउट करने का अधिकार होता था, लेकिन अब इसे डेड बॉल माना जाएगा.

  • अगर कोई बल्लेबाज क्रीज के बाहर आकर कोई गेंद खेलता है तो उसे अंपायर डेड बॅाल करार दे सकता है. वहीं अगर गेंदबाज के द्वारा बल्लेबाज को क्रीज से बाहर आने पर मजबूर किया गया तो उस गेंद को अंपायर नो बॅाल दे सकता है.