scorecardresearch

India vs England Match Records: लगातार 3 मैचों में 200 से कम स्कोर, एक वनडे में सबसे ज्यादा बोल्ड... भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबले में बने ये रिकॉर्ड्स

ICC ODI World Cup 2023: टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से हराकर वर्ल्ड कप लगातार 6 छठी जीत हासिल की है. दूसरी तरफ इस हार के बाद इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है. इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी बने. वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है.

भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter) भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter)

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के कम स्कोर वाले मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से हरा दिया. वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है. क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में आखिरी बार भारत ने इंग्लैंड को साल 2003 में 82 रनों से हराया था. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए इनस मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रनों पर ऑलआउट हो गई. कम स्कोर वाले इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स बने. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत-
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से हराया. वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से इंग्लैंड के खिलाफ भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को साल 2003 में डरबन में 82 रनों से हराया था. जबकि साल 1999 में टीम इंडिया ने बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ 63 रनों से जीत दर्ज की थी.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम-
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. भारत ने 59 मैचों में जीत हासिल की है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ दिया है. न्यूजीलैंड ने अब तक 58 मैचों में जीत दर्ज की है. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर वन पर बनी हुई है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 73 मैचों में जीत हासिल की है. इस लिस्ट में 50 मैचों में जीत के साथ इंग्लैंड की टीम चौथे नंबर और 47 जीत के साथ पाकिस्तान की टीम 5वें नंबर पर है.

लगातार हारने वाली डिफेंडिंग चैंपियन टीम-
इंग्लैंड वर्ल्ड कप में लगातार सबसे ज्यादा मैच हारने वाली डिफेंडिंग चैंपियन टीम बन गई है. इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली है. इंग्लैंड की टीम को इस वर्ल्ड कप में अब तक लगातार 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. जबकि साल 1992 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने लगातार 4 मैचों में हार का सामना किया था.

इंग्लैंड का लगातार 3 मैचों में 200 से कम स्कोर-
वर्ल्ड कप के इतिहास में इंग्लैंड की टीम कभी भी लगातार 3 मैचों में 200 से कम के स्कोर पर ऑलआउट नहीं हुई है. इस बार ये रिकॉर्ड भी इंग्लैंड ने तोड़ दिया है. इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 170 रन, श्रीलंका के खिलाफ 156 रन और भारत के खिलाफ 129 रन पर ऑलआउट हो गई है. 

भारतीय गेंदबाजों ने बनाया रिकॉर्ड-
किसी भी एक वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा 6 खिलाड़ियों को बोल्ड आउट किया है. इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने 6 खिलाड़ियों में बोल्ड आउट किया. जबकि इससे पहले टीम इंडिया ने ये कारनामा दो बार किया है. साल 1986 में शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ और साल 1993 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने 6-6 खिलाड़ियों को बोल्ड आउट किया था. इंग्लैंड के लिए ये दूसरा मौका है, जब टीम के 6 खिलाड़ी क्लीन बोल्ड हुए हैं. इससे पहले साल 1975 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसा हुआ था.

ये भी पढ़ें: