scorecardresearch

ICC T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, पाकिस्तान के साथ खेलेगा भारत अपना पहला मैच, देखें लिस्ट

ICC T20 World Cup 2022 Schedule: वर्ल्ड टूर्नामेंट का आठवां एडिशन 16 अक्टूबर से शुरू होगा, और एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में सात स्थानों पर खेला जाएगा, जिसमें फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाएगा. वहीं सेमीफाइनल का आयोजन 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होगा.

ICC T20 world Cup (File Photo) ICC T20 world Cup (File Photo)
हाइलाइट्स
  • भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के साथ खेलने वाला है

  • 7 स्थानों पर खेले जाएंगे मैच

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 (ICC T20 World Cup) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. सुपर 12 में भारत को पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर के साथ रखा गया है. आपको बता दें, भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के साथ खेलने वाला है. भारत और पाकिस्तान ने आखिरी बार 2015 एडिशन में एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप मैच खेला था. टी20 वर्ल्ड कप के मैच 16 अक्टूबर से लेकर 13 नवंबर के बीच खेले जाने वाले हैं.

7 स्थानों पर खेले जाएंगे मैच 

वर्ल्ड टूर्नामेंट का आठवां एडिशन 16 अक्टूबर से शुरू होगा, और एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में सात स्थानों पर खेला जाएगा, जिसमें फाइनल मैच 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाएगा. वहीं सेमीफाइनल का आयोजन 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में होगा. आईसीसी इवेंट की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड खेलने वाले हैं. इसबार कुल 16 अंतरराष्ट्रीय टीमें 45 मैच खेलने वाली हैं. 

कब खेले जाने हैं मैच?

ग्रुप 2 में भारत को बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया हैं, साथ ही ग्रुप बी के विजेता और पहले राउंड से ग्रुप ए में रनर-अप भी इसमें रहेंगे. भारत 27 अक्टूबर को ग्रुप ए चार के रनर-अप से भिड़ेगा, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन दिन बाद 30 अक्टूबर को मैच होगा, जो पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में डबल-हेडर का दूसरा मैच है. भारत 2 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ एडिलेड ओवल में मुकाबला करेगा और 6 नवंबर को एमसीजी में ग्रुप बी विजेताओं का सामना करेगा. 

टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के मुकाबले
मैच तारीख जगह
भारत बनाम पाकिस्तान 23 अक्टूबर मेलबर्न
भारत बनाम ग्रुप ए रनर-अप 27 अक्टूबर सिडनी
भारत बनाम साउथ अफ्रीका 30 अक्टूबर पर्थ
 भारत बनाम बांग्लादेश 2 नवंबर एडिलेड
भारत बनाम ग्रुप बी विनर 6 नवंबर मेलबर्न

गौरतलब है कि 7 फरवरी से वर्ल्ड कप मैचों के लिए टिकटों की बिक्री होनी शुरू हो जाएगी. इसबार रोहित शर्मा भारतीय टीम को लीड करने वाले हैं.