scorecardresearch

Virat Kohli New Record: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कोहली ने बनाया रिकॉर्ड, सचिन-पोटिंग को पीछे छोड़ा

विराट कोहली ने अपनी पारी का 9वां रन बनाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट विदेशी धरती पर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए. विराट से पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था.

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • शार्दुल ने खेली शानदार 50 रनों की पारी

  • शिखर धवन ने विरोधियों को दिया जवाब

Virat Kohli New Record: भले ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले वनडे में भारत की हार हुई हो लेकिन इस मैच में कोहली ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए बल्कि सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया.

टॉप पर पहुंचे विराट
दरअसल, विराट कोहली ने अपनी पारी का 9वां रन बनाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट विदेशी धरती पर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए. विराट से पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. इसके बाद इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली का नाम है. कोहली ने मैच में 63 गेंदों में 80.95 के औसत से 51 रन बनाए जिसमें तीन चौके शामिल हैं.

खिलाड़ी मैच रन
विराट कोहली 108 5108
सचिन तेंदुलकर 147 5065
एमएस धोनी 145 4520
राहुल द्रविड़ 117 3998
सौरव गांगुली 100 3468

पोंटिंग का भी रिकॉर्ड तोड़ा
सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद कोहली ने पोंटिंग का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कोहली ने पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया. अब कोहली से आगे सिर्फ श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा ही है. लेकिन, जिस तरह से कप्तानी के बोझ से छुटकारा पाने के बाद कोहली फॉर्म में लौटे हैं उससे तो यही लगता है कि अगले कुछ ही मैच में वे संगकारा को भी पीछे छोड़ देंगे और टॉप पर पहुंच जाएंगे.

विदेशी धरती पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

खिलाड़ी देश रन
कुमार संगाकारा श्रीलंका 5518
विराट कोहली भारत 5108
रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया 5090
सचिन तेंदुलकर भारत 5065

शिखर धवन ने विरोधियों को दिया जवाब
शिखर धवन की लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी हुई है. धवन काफी दिनों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. आते ही धवन ने प्रोटीज गेंदबाजों के सामने अपना जौहर दिखाया और 84 गेंदों पर 79 रन की शानदार पारी खेली. धवन ने अपनी पारी से विरोधियों को करारा जवाब दिया है. धवन में ग्राउंड पर चारों तरफ स्ट्रोक लगाए. अपनी पानी में उन्होंने कुल 10 चौके लगाए.

शार्दुल ने खेली शानदार 50 रनों की पारी
गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अपने बल्ले से जो प्रदर्शन किया इससे उन्होंने फैंस का दिल जीत लिया. भले ही भारत ये मैच हार गया लेकिन शार्दुल ने जिस जज्बे के साथ अफ्रीकी गेंदबाजों का सामना किया वो काबिले तारीफ है. शार्दुल ने 43 गेंदों पर 50 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंने 5 चौके और एक छक्का लगाए.

31 रनों से जीता अफ्रीका
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी प्रोटीज टीम ने 4 विकेट पर 296 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया. तेम्बा बावुमा ने शानदार 110 रनों की पारी खेली. जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत ठीक ठाक रही. राहुल और धवन ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े. इसके बाद कोहली और धवन ने मोर्चा संभाला और टीम को 138 रनों तक ले गए. धवन के आउट होने के बाद तू चल मैं आया जैसे कहानी हो गई. हालांकि, कोहली और बाद में शार्दुल ठाकुर की पारी की बदौलत टीम इंडिया लक्ष्य के कुछ पास तक पहुंच पाई. पंत और अय्यर कुछ खास नहीं कर सके.