scorecardresearch

India vs Australia ODI: रोहित शर्मा की कप्तानी के वो रिकॉर्ड्स, जिसे कोई भी कप्तान दोहराना नहीं चाहेगा

Rohit Sharma: विशाखापत्तनम वनडे में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. इस हार की वजह से रोहित शर्मा की कप्तानी में कई अनचाहे रिकॉर्ड बन गए हैं. उनकी कप्तानी में वनडे में टीम इंडिया तीसरी बार 150 से कम स्कोर पर सिमटी है. इसके अलावा रोहित की कप्तानी में बॉल के हिसाब से सबसे बड़ी हार का भी सामना करना पड़ा है.

विशाखापत्तनम वनडे में रोहित शर्मा की कप्तानी में कई अनचाहे रिकॉर्ड बने (Photo/Twitter) विशाखापत्तनम वनडे में रोहित शर्मा की कप्तानी में कई अनचाहे रिकॉर्ड बने (Photo/Twitter)

टीम इंडिया को विशाखापत्तनम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में बड़ी हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की. टीम इंडिया 117 रन पर सिमट गई. इस टारगेट को ऑस्ट्रेलिया ने 234 गेंद रहते जीत हासिल कर ली. वनडे में टीम इंडिया की सबसे बड़ी हार है. इससे पहले भारत को वनडे में साल 2019 में न्यूजीलैंड की टीम ने बड़े अंतर से हराया था. इसके साथ ही कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया. जिसे कोई भी कप्तान दोहराना नहीं चाहेगा. चलिए आपको कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जिसे कोई भी इंडियन फैंस याद नहीं करना चाहता है.

वनडे में भारत की सबसे बड़ी हार-
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे में सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ये मैच 234 गेंद रहते हार गई. इससे पहले बॉल के हिसाब से भारत को सबसे बड़ी हार न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी. साल 2019 में न्यूजीलैंड की टीम ने 212 गेंद रहते टीम इंडिया को हरा दिया था. उससे पहले साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ 208 बॉल रहते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा.

घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कम स्कोर-
टीम इंडिया घर में शेर मानी जाती है. लेकिन इस बार घर में ही ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को मात दी है. रोहित शर्मा की कप्तानी में घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने वनडे के इतिहास का सबसे कम स्कोर बनाया है. विशाखापत्तनम में टीम इंडिया सिर्फ 117 रन पर ऑलआउट हो गई. इससे पहले घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 141 रन था, जो साल 1986 में अहमदाबाद में खेले गए मैच में बनाया गया था.

कप्तानी में दूसरी बार 10 विकेट से हार-
रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को दूसरी बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इसके साथ ही रोहित शर्मा उन कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया को दो बार 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. इस लिस्ट में सुनील गावस्कर, सौरभ गांगुली और विराट कोहली का नाम शामिल है.

लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में दूसरी हार वाले दूसरे कप्तान-
लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में भी रोहित शर्मा की कप्तानी में हार का एक रिकॉर्ड बना है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे और टी20 मैचों में 10 विकेट से हार का सामान करना पड़ा है. इसके साथ ही लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में दूसरी बार 10 विकेट से हारने वाले दूसरे कप्तान बन गए है. इससे पहले ये शर्मनाक रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को वनडे और टी20 मैचों में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. कोहली ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने तीनों फॉर्मेट में 10 विकेट से हार का सामना किया है.

रोहित की कप्तानी में कम स्कोर पर ढेर होने का रिकॉर्ड-
रोहित शर्मा के नाम कप्तानी के तौर पर एक और अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. उनकी कप्तानी में वनडे में टीम इंडिया तीसरी बार 150 से कम स्कोर पर ढेर हुई है. ऐसा करने वाले रोहित शर्मा पहले कप्तान हैं. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी का अगुवाई में टीम इंडिया वनडे में 2 बार 150 रन से कम स्कोर पर सिमटी है.

ये भी पढ़ें: