scorecardresearch

Women's Cricket: हरमनप्रीत की धमाकेदार 143 रन की पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने 23 साल बाद इंग्लैंड की सरजमीं पर दर्ज की जीत

भारतीय महिला टीम ने दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन पारी खेली. हरमनप्रीत कौर ने 100 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की. इसके साथ ही हरमनप्रीत कौर ने वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद स्मृति मांधना की बराबरी कर ली है.

Harmanpreet kaur Harmanpreet kaur
हाइलाइट्स
  • महिला टीम का दूसरा बड़ा स्कोर

  • 143 रन की नाबाद पारी खेली

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) में बल्ले से आक्रमण करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सनसनी मचा दी. भारतीय महिला टीम धीरे-धीरे ही सही लेकिन अपनी दबदबा बहुत ही बेहतरीन तरीके से बना रही है. बीते कुछ सालों में महिला क्रिकेट टीम ने अपनी खास पहचान बनाई है. 21 सितंबर को इंग्लैंड के कैंटबरी में खेले गए मैच के दूसरे मुकाबले में टीम ने 88 रनों से जीत दर्ज की. इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 की बढ़त बनाई.

महिला टीम का दूसरा बड़ा स्कोर
भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर बनाया. भारतीय महिला टीम का वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. इस स्कोर के पीछे सबसे बड़ा हाथ है महिला टीम की स्टार बल्लेबाज कप्तान हरमनप्रीत कौर है.  हरमन ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में अपने करियर का पांचवां शतक जड़ा.

हरमनप्रीत कौर की ताबड़तोड़ पारी की बात करें तो उन्होंने  143 रन की नाबाद पारी खेली. हरमन ने 100 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से अपनी सेंचुरी पूरी की. इस दौरान उन्होंने 111 गेंदों पर 18 चौके और चार छक्के लगाए. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड की धरती पर 23 साल बाद वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है. इससे पहले भारत को 1999 में अंजुम चोपड़ा की कप्तानी में 2-1 से जीत मिली थी.

...और क्या बने रिकॉर्ड
इसके साथ ही, हरमनप्रीत कौर ने वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक जमाने के मामले में दूसरे नंबर पर मौजूद स्मृति मांधना की बराबरी कर ली है. अपनी 143 रनों की पारी की बदौलत उन्होंने इंग्लैंड में सबसे बड़े स्कोर का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उनसे पहले 1996 में ऑस्ट्रेलिया की डैबी हॉकली ने 117 रन बनाए थे. हरमनप्रीत कौर इंग्लैंड के खिलाफ एक से ज्यादा शतक जमाने वाली भारत की पहली बल्लेबाज हैं. उन्होंने इससे पहले 2013 में मुंबई में 107 रनों की पारी खेली थी, जो उनका पहला वनडे शतक था.

कौन है हरमनप्रीत कौर?
हरमनप्रीत कौर के पिता सतविंदर सिंह एक अच्छे वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे हैं. इस वजह से हरमन की भी खेल में दिलचस्पी रही. हरमनप्रीत ने ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में एडमिशन लिया और यहीं से वो क्रिकेट के साथ जुड़ गईं. हरमन ने स्कूल में कमलदीश सिंह से क्रिकेट की शुरुआती बारीकियां सीखीं. हरमनप्रीत को वीरेंद्र सहवाग काफी ज्यादा पसंद थे, इसिलए उन्होंने क्रिकेट को ही अपना करियर बना लिया. हरमनप्रीत ने 20 साल की उम्र में क्रिकेट में अपना डेब्यू कर लिया था.