scorecardresearch

200 से ज्यादा स्कोर के बाद भी हारी टीम इंडिया, जानिए क्या रही वजहें

कल रात हुए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला, जिसमें भारत को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारत की हार के कई कारण सामने आते हैं, जिसमें गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन काफी बड़ी वजह है.

टीम इंडिया टीम इंडिया
हाइलाइट्स
  • फील्डर्स ने ड्रॉप किए तीन कैच

  • डेथ ओवर्स में भी की खराब गेंदबाजी

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत के तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 208 रन की बेहतरीन पारी खेलने के बाद भी भारतीय टीम चार गेंद बाकी रहते मैच हार गई. ऐसे में ऐसे कई कारण है, जिसकी वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा, चलिए इन कारणों पर नजर डालते हैं.

फील्डर्स ने ड्रॉप किए तीन कैच
आमतौर पर हाई स्कोरिंग मैच में विकेट लेने के मौके कम मिलते हैं. लेकिन अगर आप एक पारी में तीन कैच छोड़ देंगे को फिर जाहिर है कि जीत आपके लिए मुश्किल होगी. ऐसे में भारतीय खिलाड़ियों ने तीन कैच छोड़ कर बड़ी गलती की. 30 गेंद पर 61 रन बनाने वाले कैमरून ग्रीन का कैच अक्षर पटेल ने छोड़ा. उसे बाद केएल राहुल ने स्टीव स्मिथ का कैच छोड़ा. अक्षर की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर केएल राहुल ये गलती हुई. तब स्मिथ ने 15 गेंद पर 19 रन बनाए थे. वहीं हर्षल पटेल ने अपनी ही गेंद पर मैथ्यू वेड का एक कैच छोड़ा. वेड उस समय 23 रन बनाकर खेल रहे थे.

वैसे तो भारत की गेंदबाजी बहुत की खराब रही, रोहित शर्मा के 6 गेंदबाज आजमाए लेकिन अक्षर पटेल को छोड़कर बाकी कोई गेंदबाज किफायती नहीं साबित हुआ. 

डेथ ओवर्स में भी की खराब गेंदबाजी
16 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 154 रन था. आखिरी 24 गेंदों पर कंगारू टीम को 55 रनों की जरूरत थी. लेकिन डेथ ओवरों में भारतीय गेंदबाज एक बार फिर बेरंग नजर आए. 17वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने तीन वाइड गेंद फेंकी. कुल मिलाकर इस ओवर उन्होंने 15 रन दिए. 18वें ओवर में हर्षल पटेल ने 22 रन लुटा दिए. 19वां ओवर फिर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. मैथ्यू वेड ने इस ओवर में तीन चौके जड़ दिए. कुल मिलाकर इस ओवर में 16 रन आए. फिर आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम को केवल दो रनों की जरूरत थी, जो उन्होंने आसानी से बना लिए.

चोटिल होने के बावजूद भी बुमराह टीम में थे
टीम ने जसप्रीत बुमराह को प्लेइंग-11 से बाहर रखा गया. बुमराह को चोटिल होने के कारण ही एशिया कप नहीं खेल पाए थे. हालांकि उम्मीद थी कि वे फिट हो गए हैं तभी उन्हें स्क्वाड में शामिल किया गया. लेकिन भारतीय थिंक टैंक ने फिर से उन्हें आराम देने का फैसला लिया. ये काफी हैरान  करने वाला था, लेकिन कहा गया कि वो चोटिल थे, इसलिए टीम का हिस्सा नहीं बन पाए, अब वो दूसरे और तीसरे मैच में खेलेंगे. ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि जब उन्हें बाहर ही रखना था तो फिर टीम में शामिल क्यों किया गया. अगर वो इस मैच में खेल रहे होते तो यकीनन नतीजा भारत के पक्ष में आता.