scorecardresearch

India vs England Edgbaston Test: करारी हार के बाद भी भारत के लिए मैच से आई गुड न्यूज! जानिए क्या रही हार की बड़ी वजह

India vs England, Edgbaston Test: इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया है. 378 रनों के टारगेट को इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. बता दें कि सीरीज की शुरूआत में भारतीय टीम 2-1 से आगे थी. अब 5 मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर हो गई है.

India vs England Edgbaston Test Report India vs England Edgbaston Test Report
हाइलाइट्स
  • 378 रनों के टारगेट को इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया

  • जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया

इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया है. 378 रनों के टारगेट को इंग्लैंड की टीम ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. बता दें कि सीरीज की शुरूआत में भारतीय टीम 2-1 से आगे थी. अब 5 मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर हो गई है. वहीं पांचवे टेस्ट में भारत की कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया और जॉनी बेयरस्टो को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

इस मैच की बात करें तो भारत ने पहली पारी में 416 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था. उसके बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी 284 रनों पर रोक दी. उसके बाद भी मैच भारत के हाथ से फिसल गया.

कहां से पलटा मैच ?

दरअसल, पहली पारी के दौरान जब जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी के लिए आए तो विराट कोहली से उनकी थोड़ी नोक-झोंक हो गई. इस समय तक इंग्लैंड 88 रन पर 5 विकेट गंवा चुका था. इस गर्मागर्मी के बाद जॉनी बेयरस्टो ने मैच का पासा पलट दिया. पिछड़ते इंग्लैंड को उन्होंने शतक जड़कर सही स्थिति में पहुंचा दिया.

भारत ने दूसरी पारी में भी बेयरस्टो के सामने एक बार फिर गलती दोहरा दी. जॉनी बेयरस्टो जब बल्लेबाजी कर रहे थे तो 38वें ओवर के दौरान उनके बल्ले का किनारा लेकर गेंद हनुमा विहारी के पास गई, जो स्लिप में खड़े थे. कैच विहारी के हाथ से छूट गया. इसके बाद जॉनी ने भारतीय टीम को कोई मौका नहीं दिया. बेयरस्टो ने अपनी पारी के दौरान 145 गेंदों पर 114 रन बना डाले. वहीं जो रूट ने भी दूसरी पारी में 145 रन ठोक डाले. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर अपनी टीम को सीरीज हार से बचा लिया. 

हार के बाद भी भारत के लिए गुड न्यूज!

15 साल के बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने की कोशिश में लगी भारतीय टीम के लिए इस हार के बाद भी कई पॉजिटिव चीजें मैच से निकली हैं. बता दें कि मैच से पहले भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत अपने फॉर्म को लेकर जूझ रहे थे. इस मैच में इन खिलाड़ियों में फॉर्म में जबरदस्त वापसी की है. आगे भारत को कई महत्वपूर्ण सीरीज खेलनी है, तो टीम के लिए ये अच्छी खबर है. 

बता दें कि ये ये पहली बार हुआ है कि भारत ने विरोधी टीम को 350 रनों से ज्यादा का टारगेट दिया हो और उसके बाद भी मैच हार गया.