scorecardresearch

India vs South Africa: 2-1 से टीम इंडिया ने अपने नाम की सीरीज, तीसरे टी-20 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 49 रनों से हराया

India vs South Africa: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा. अफ्रीकी टीम ने तीसरा मैच 49 रन से जीत लिया है.

INDvSA INDvSA
हाइलाइट्स
  • तीसरे टी-20 में 49 रन से हारा भारत

  • टी-20 सीरीज 2-1 से भारत के नाम

दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को इंदौर में खेले गए तीसरे टी20I में भारत को 49-रन से हरा दिया. हालांकि, सीरीज टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली है. पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर भारत को 228 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

क्विंटन डी कॉक के बल्ले से बरसे रन

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनको ये फैसला भारी पड़ा. कप्तान बावुमा 3 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए लेकिन ओपनर क्विंटन डी कॉक ने राइली रूसो के साथ साझेदारी को 90 रन तक पहुंचा दिया. क्विंटन डी कॉक ने इस मैच में 43 बॉल में 68 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 4 छक्के लगाए. 

भारत को टी20I क्रिकेट में मिली सबसे बड़ी हार

भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा खाता भी नहीं खोल पाए, उनके बाद ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर भी सस्ते में लौट गए. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक ने बनाए. उन्होंने 21 बॉल में 46 रन की पारी खेली. हालांकि भारत की टी20I क्रिकेट में रनों के लिहाज से घर पर यह सबसे बड़ी हार है. टी20I में भारत की घर पर पिछली सबसे बड़ी हार 15 मार्च 2016 को हुई थी जब न्यूज़ीलैंड ने नागपुर में उसे 47-रन से हराया था.

 

टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम कर ली

भारत ने पहले ही दक्षिण अफ्रीका को पहले T20I में आठ विकेट और दूसरे में 16 रन से हराकर सीरीज लगभग अपने नाम कर ली है. दक्षिण अफ्रीका का बैटिंग लाइनअप पहले टी20ई में ध्वस्त हो गया था, लेकिन दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 221 का एक विशाल स्कोर दिया था लेकिन टीम ने 237 रन बनाकर 16 रन से जीत हासिल कर ली थी.

भारत और साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11
भारतः रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज.
साउथ अफ्रीकाः टेंबा बाउमा, क्विंटन डिकॉक, राइली रूसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पर्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, ड्वेन प्रिटोरियस और लुंगी एनगिडी.