scorecardresearch

IND Vs SA Match: पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया की हार, साउथ अफ्रीका मैच के साथ जीत लिया दिल

India Vs South Africa 1st T20 Match: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 मुकाबला रोमांचक रहा. नजदीकी मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को 7 विकेट से हरा दिया. डुसेन और डेविड मिलकर की जोड़ी ने बेहतरीन खेल दिखाया और टीम को जीत दिलाई. दक्षिण अफ्रीका की टीम सीरीज में 0-1 से आगे हो गई.

पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया (Twitter/Cricket South Africa) पहले टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया (Twitter/Cricket South Africa)
हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया

  • डुसेन-डेविड की जोड़ी को नहीं हरा पाए भारतीय गेंदबाज

दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से मात दी. रैसी वैन डर डुसेन और डेविड मिलर की जोड़ी को भारतीय गेंदबाज तोड़ नहीं पाए. दोनों खिलाड़ियों ने धमाकेदार खेल से साउथ अफ्रीका को जीत तक पहुंचा दिया. साउथ अफ्रीका दो खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों पर भारी पड़े. भारतीय गेंदबाजों को शुरुआती सफलता मिली. लेकिन डुसेन और डेविड मिलकर की जोड़ी ने गेंदबाजों को जमकर धोया और खूब रन बनाए.

डुसेन और डेविड मिलर का कमाल-
रैसी वैन डर डुसेन और डेविड मिलर की जोड़ी साउथ अफ्रीका की टीम को जीत दिला दी. डुसेन ने 75 रन की पारी खेली और डेविड मिलर ने 64 रन बनाए. रैसी डुसेन ने 75 रनों की बड़ी और धमाकेदार पारी खेली. डुसेन ने इतनी बड़ी पारी सिर्फ 46 गेंदों पर खेली. इस दौरान डुसेन ने 5 छक्के और 7 चौके लगाए. डुसेन को डेविड मिलर का आखिरी तक साथ मिला. आईपीएल मैचों की तरह इस मैच में भी डेविड मिलर का बल्ला आग उगल रहा था. डेविड की तूफानी का पारी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सिर्फ 31 गेंदों में 64 रन बनाए. इस दौरान मिलर ने 5 छक्के लगाए और 4 चौके लगाए.

साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही-
भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 212 रन का टारगेट दिया. इतने बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नही रही. टीम के खाते में अभी सिर्फ 22 रन ही जुड़े थे कि टेम्बा बवुमा का विकेट गिर गया. टेम्बा सिर्फ 10 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद ड्वेन प्रिटोरियस ने मोर्चा संभाला और धमाकेदार खेल दिखाना शुरू किया. प्रिस्टोरियस की छोटी पारी ने सबका दिल जीत लिया. ड्वेन ने सिर्फ 13 गेंदों में 29 रन बना डाले. इस दौरान प्रिस्टोरियस ने 4 छक्के लगाए. लेकिन हर्षल पटेल की एक गेंद को समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद क्विंटन डी कॉक का साथ देने रैसी वैन डर डुसेन आए. साउथ अफ्रीका के कुल 81 रन के स्कोर पर डी कॉक का को अक्षर पटेल ने आउट कर दिया. डी कॉक ने 22 रन बनाकर आउट हुए. 

भारत की धमाकेदार पारी-
पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बड़ा स्कोर खड़ा किया. भारतीय खिलाड़ियों ने 20 ओवर में 211 रन बनाए. ईशान किशन ने तूफानी पारी खेली. ईशान ने सिर्फ 48 गेंदों पर 76 रन बनाए. इस दौरान इस खिलाड़ी ने 11 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेजा और तीन छक्के लगाए. ऋतुराज गायकवाड ने भी ईशान किशन का साथ दिया. लेकिन वो 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर ईशान किशन का पूरा साथ दिया. श्रेयस लय में आने लगे थे. तभी टीम के 137 रन के कुल स्कोर पर ईशान का विकेट गिर गया. श्रेयस अय्यर और कप्तान ऋषभ पंत ने पारी को संभाला. श्रेय अय्यर 36 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में श्रेयस ने तीन छक्के लगाए. कप्तान ऋषभ पंत ने 16 गेंदों पर 29 रन की धमाकेदार पारी खेली. इस दौरान उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाए. श्रेयस अय्यर के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या मैदान पर उतरे. हार्दिक ने अपने अंदाज में खेलना शुरू किया और सिर्फ 12 गेंदों में 31 रन जड़ डाले. इस दौरान उन्होंने तीन छक्के और दो चौके लगाए. टीम इंडिया के सामने साउथ अफ्रीका के सारे गेंदबाज असहाय नजर आए.

ये भी पढ़ें: