scorecardresearch

भारतीय फुटबॉल टीम नहीं ले सकेगी किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा! FIFA ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को किया सस्पेंड, जानें पूरा मामला

फीफा (FIFA) ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को सस्पेंड कर दिया है. इसके मुताबिक भारतीय पुरुष और महिला दोनों फुटबॉल टीम (Indian Football Team) किसी भी इंटरनेशनल मैच में हिस्सा नहीं ले सकेंगी. बता दें, अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना था, जिसे लेकर भी अब कुछ साफ नहीं लग रहा है.

Football Football
हाइलाइट्स
  • सुप्रीम कोर्ट  ने भी चुनाव आयोजित करने को कहा था

  • मैच नहीं खेल पाएंगे खिलाड़ी

फीफा (FIFA) ने मंगलवार को ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को सस्पेंड करने का आदेश जारी कर दिया है. फुटबॉल की दुनिया में सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित संस्था फीफा ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन  (AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है. इस फैसले ने सभी फुटबॉल फैन्स को चौंका दिया है. आपको बता दें, ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन का सस्पेंड होने का मतलब है कि भारतीय पुरुष और महिला दोनों फुटबॉल टीम किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी. 

आपको बता दें , इस सस्पेंशन की वजह से भारत में इसी साल 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाला अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्डकप भी आयोजित नही किया जाएगा. 

क्या है सस्पेंशन का कारण?

फीफा फुटबॉल खेल की दुनिया की सबसे बड़ी संस्था है. दुनियाभर में होने वाले इंटरनेशनल, डोमेस्टिक के साथ -साथ सभी तरह के फुटबॉल मैच इससे जुड़े हुए हैं. फीफा ने इसे सस्पेंशन को लेकर मंगलवार को अपनी  प्रेस रिलीज जारी की है. इसमें फीफा ने कहा कि फीफा कमेटी ने भारत की फुटबॉल एसोसिएशन को सस्पेंड कर दिया है. यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि AIFF द्वारा थर्ड पार्टी को बीच में लाया गया था, जिससे फीफा के नियमों का उल्लंघन हुआ है. यह सस्पेंशन तभी वापस लिया जाएगा, जब AIFF की एडमिनिस्ट्रेशन सही रूप से प्रभाव में आएगी. 

आपको बता दें, AIFF में लंबे समय से चुनाव को लेकर वाद-विवाद चल रहा है. AIFF के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल पिछले 12 साल से अध्यक्ष की कुर्सी से उतरे नहीं है. ऐसे में फीफा चाहता है कि AIFF में चुनाव सही रूप से आयोजित किए जाएं जिससे नई एसोसिएशन और अध्यक्ष बनें और चीजों  को सही तरीके से आगे बढ़ाया जा सके. फीफा ने अभी तक AIFF पर चुनाव के प्रति दबाव बनाया हुआ था जिसका पालन न करने पर फीफा ने  AIFF को निलंबित करने का फैसला किया. 

सुप्रीम कोर्ट  ने भी चुनाव आयोजित करने को कहा था

गौरतलब है कि दिल्ली स्थित सुप्रीम कोर्ट में भी AIFF से जुड़ा एक मामला चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने भी AIFF को जल्द से जल्द चुनाव करने का आदेश दिया था क्योंकि 18 महीने से चुनाव रोके गए थे. इस मामले को संभालने के लिए एक नई कमेटी भी बनाई गई थी. इस तीन सदस्यीय कमेटी को फुटबॉल वर्ल्ड कप होने से पहले AIFF में चुनाव कराने को कहा गया था. लेकिन ,पहले से मौजूद कुछ अधिकारियों ने इसका पालन नहीं किया.   जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने प्रफुल्ल पटेल को AIFF के अध्यक्ष पद से हटा दिया था और चुनाव तक तीन सदस्यीय कमेटी (CoA) को AIFF संभालने को कहा था. 

बता दें, फीफा को सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय से भी दिक्कत है क्योंकि वो सरकार या किसी कमेटी की तरफ से AIFF में किसी थर्ड पार्टी का दखल नहीं चाहते हैं.

मैच नहीं खेल पाएंगे खिलाड़ी

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) का सस्पेंड होने से इस साल अक्टूबर महीने में होने वाले अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप पर भी ग्रहण के बादल छा गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अब इसका आयोजन नहीं होगा. यह वर्ल्ड कप 11 से 30 अक्टूबर के बीच होना था. बता दें , इस सस्पेंशन तक भारतीय पुरुष और महिला दोनों फुटबॉल टीम किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी.