scorecardresearch

FIFA World Cup 2022: फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए टिकटों की बिक्री शुरू, IPL से सस्ता है टिकट

FIFA World Cup 2022: दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल के वर्ल्ड कप 2022 की टिकट्स की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है. आप 28 अप्रैल तक टिकट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

FIFA World Cup 2022 (Photo: Facebook) FIFA World Cup 2022 (Photo: Facebook)
हाइलाइट्स
  • FIFA World Cup 2022 की टिकट करें बुक

  • 28 अप्रैल तक करें टिकट के लिए अप्लाई

इस साल के अंत में कतर में फीफा वर्ल्ड कप को लेकर फुटबॉल प्रेमियों का उत्साह बढ़ा हुआ है. बहुत से लोग तो इस वर्ल्ड कप को लाइव देखने की प्लानिंग भी शुरू कर दी होगी. ऐसे फुटबॉल लवर्स को बता दें कि इस बार फीफा वर्ल्ड कप का ग्रुप गेम आप आईपीएल मैच से सस्ते में देख पाएंगे. 

फीफा वर्ल्ड कप का ग्रुप गेम के टिकट की कीमत मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लाइव आईपीएल मैच देखने की कीमत से कम होगी. अगर आप स्पेन बनाम जर्मनी लीग मैच देखना चाहते हैं तो आपको 250 कतरी रियाल (भारतीय मुद्रा में लगभग 5,211 रुपये) का भुगतान करना होगा. वहीं, वानखेड़े में एक आईपीएल मैच के लिए मध्य स्तर के टिकटों की कीमत इससे लगभग दोगुनी है. 

फाइनल मैच की टिकट भी मात्र 10,000 रुपए महंगी

साथ ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल फुटबॉल विश्व कप फाइनल के सबसे सस्ते टिकट की कीमत 45,828 रुपये होगी. यह आईपीएल मैच के सबसे महंगे टिकटों से महज 10,000 रुपये ज्यादा है. बिक्री के पहले दौर में, भारत के टिकट आवेदन सातवें नंबर पर थे. 

आधिकारिक फीफा पार्टनर बीएच हॉस्पिटैलिटी के जॉन पार्कर का कहना है कि भारत में प्रथम श्रेणी के फुटबॉल समर्थक हैं. सभी भारत में क्रिकेट प्रेम के बारे में जानते हैं लेकिन दुनिया अब फुटबॉल को भी पूरा प्यार दे रही है. 

28 अप्रैल तक करें टिकट के लिए अप्लाई

फीफा वर्ल्ड कप की टिकटों की बिक्री 5 अप्रैल से शुरू हुई और 28 अप्रैल तक चलेगी. रैंडम सेलेक्शन ड्रा का रिजल्ट 31 मई तक जारी किया जाएगा. 

ऐसे करें टिकट के लिए आवेदन:

  • ईमेल अकाउंट, पासपोर्ट और एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैलिड क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके fifa.com पर अकाउंट खोलें. 
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, कोई भी ओपनर से लेकर फाइनल तक के किसी भी मैच की टिकट के लिए आवेदन कर सकता है. 
  • चार अलग-अलग प्रकार के टिकट फैंस खरीद सकते हैं - इंडिविजुअल मैच, टीम-स्पेसिफिक, स्टेडियम-स्पेसिफिक और एक्सेसिबिलिटी टिकट. 
  • एक लॉगिन एक फैन आईडी बनाएगा - जो आमतौर पर कतर में और उसके आसपास स्टेडियम परिसर में एंट्री का मार्कर है. एक आईडी से प्रति मैच छह टिकटों के लिए आवेदन कर सकते हैं और पूरे विश्व कप में अधिकतम 60 टिकटों के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • टिकटों के लिए आवेदन को 28 अप्रैल तक एडिट किया जा सकता है.
  • टिकट के लिए भुगतान 31 मई के बाद ही करना होगा. 

फाइनल की टिकट महंगी

फीफा विश्व कप ग्रुप-स्टेज मैच के सबसे सस्ते टिकट की कीमत 5211 रुपये है. विश्व कप फाइनल के सबसे महंगे टिकट की कीमत 1 लाख 21 हजार 976 रुपये है. कुल 30 लाख टिकट उपलब्ध है. फैंस के लिए 20 लाख, फीफा और उसके सहयोगियों के लिए 10 लाख टिकट हैं.