scorecardresearch

Inspiring Story: मुश्किलों में भी नहीं मानी हार! अब पंजाब की बेटी ने मार्शल आर्ट गतका चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल

Inspiring Story: मनदीप कौर ने छत्तीसगढ़ में हुई अंडर-19 नेशनल स्कूल गेम मार्शल आर्ट गतका चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है. मनदीप ने 20 राज्यों के खिलाड़ियों को पछाड़ दिया है.

Gatka Competition Gatka Competition
हाइलाइट्स
  • मुकाबला रहा काफी मुश्किल 

  • आगे की स्कूली पढ़ाई होगी मुफ्त  

कहते हैं जहां चाह होती है वहां राह मिल ही जाती है. हौसले की उड़ान की कोई सीमा नहीं होती है. ऐसी ही एक मिसाल पंजाब के जिला फरीदकोट के कोटकपूरा में देखने को मिली है. एक सरकारी स्कूल की 11वीं कक्षा की छात्रा ने मनदीप कौर ने छत्तीसगढ़ में हुई अंडर-19 नेशनल स्कूल गेम मार्शल आर्ट गतका चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है. यहां 20 राज्यों के खिलाड़ियों को पछाड़ कर मनदीप कौर ने गोल्ड मेडल जीता है. 

पिता करते हैं कबाड़ का काम 

दरअसल, मनदीप के गतका कोच ने उसे सारी ट्रेनिंग मुफ्त में दी थी.  मनदीप के घर की माली हालत ठीक नहीं है. पिता कबाड़ का काम करते हैं और उनका खुद का घर भी नहीं है. मनदीप किराए के मकान में माता-पिता और 3 बहनों के साथ रहती है. मनदीप की इस कामयाबी से सारा इलाका बेहद खुश है. और यही वजह है कि जब मनदीप जीतकर आई तो बस स्टेंड से स्कूल तक ढोल बाजे के साथ स्कूल लाया गया. 

सम्बंधित ख़बरें

कोच गुरप्रीत सिंह ने मुफ्त में दी ट्रेनिंग 

इस मौके पर मनदीप के कोच गुरप्रीत सिंह ने बताया कि मनदीप कौर ने छत्तीसगढ़ में हुई अंडर-19 नेशनल स्कूल गेम मार्शल आर्ट गतका चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है. मनदीप ने 20 राज्यों के खिलाड़ियों को पछाड़ दिया है. मुझे बहुत खुशी महसूस हो रही है कि मेरी छात्रा आज गोल्ड मेडल जीतकर आई है. यह खेल लड़कियों के लिए काफी जरूरी है क्योंकि इस गेम से लड़कियां अपने और अपने साथी की रक्षा खुद कर सकती हैं.

मुकाबला रहा काफी मुश्किल 

वहीं मनदीप ने मुकाबले के बारे में बताया कि ये काफी मुश्किल रहा. मनदीप ने कहा, “मुकाबला मुश्किल था लेकिन मैंने मेहनत की ओर जीत हासिल की. मेरी कामयाबी के पीछे मेरे कोच और स्कूल स्टाफ है. सभी लड़कियों को इस खेल को सीखना चाहिए क्योंकि इससे हम लड़कियां अपनी रक्षा खुद कर सकती हैं.”

आगे की स्कूली पढ़ाई होगी मुफ्त  

मनदीप की इस कामयाबी से पूरे स्कूल में खुशी का माहौल है. स्कूल प्रिंसिपल प्रभजोत सिंह सहोता ने बताया, “हमें बेहद खुशी महसूस हो रही है. हमारी स्कूल की छात्रा ने गोल्ड मेडल जीता है. हमने यह फैसला किया है कि जब तक मनदीप हमारे स्कूल में पढ़ेगी तब तक पूरी फीस स्कूल के सभी टीचर अपनी जेब से भरेंगे.” 

(प्रेम पासी की रिपोर्ट)