scorecardresearch

11 मैच, 42 की औसत, 381 रन...शिखर धवन के लिए IPL से खुलेगा वर्ल्ड कप का दरवाज़ा

शिखर धवन का बल्ला आईपीएम में खूब चला है. धवन ने 11 मैच की पारियों में 381 रन बनाए. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 88 रन रहा है. 36 साल की उम्र में शिखर धवन ने टीम इंडिया का दरवाजा खटखटाया है.

आईपीएल में शिखर धवन का धमाल आईपीएल में शिखर धवन का धमाल
हाइलाइट्स
  • IPL में चला शिखर धवन का बल्ला

  • 11 मैचों में बनाए 381 रन

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का नाम कुछ समय पहले तक टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर्स की कैटेगरी में आता था. शिखर और रोहित की ओपनिंग ने इंडियन क्रिकेट को कई यादगार मैच साझेदारियां दी. मगर वक़्त के साथ चीज़े बदली. रोहित शर्मा जहां सभी फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बन गए वहीं शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पहले रेड बॉल क्रिकेट से आउट हुए और फिर टी-20 टीम से भी अपनी जगह खो बैठे. पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप टीम में भी धवन को शामिल नहीं किया गया.इस बीच शिखर धवन को मेगा ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपिटल्स ने भी रिटेन करना जरूरी नहीं समझा और उनकी पंजाब किंग्स के साथ उनकी नई शुरुआत हुई.

पंजाब किंग्स ने 8.25 करोड़ रुपये में धवन को अपने साथ लिया. पंजाब का ये फैसला सही साबित हुआ और धवन (Shikhar Dhawan) उनके टॉप स्कोरर बनकर सामने आए. 36 साल के शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए बल्ले से धमाल मचा रखा है. इस सीजन अब तक खेले 11 मुकाबलों में 381 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 88 रन रहा है.शिखर धवन इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में फ़िलहाल छठे नंबर पर हैं.उनका औसत 42.33 का है, वहीं उन्होंने 122.11 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.यानी शिखर धवन ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

टीम इंडिया से इन और आउट

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर फिर एक बार टीम इंडिया का दरवाज़े पर खड़े हैं. पिछले साल भारतीय टीम ने जब श्रीलंका का दौरा किया था, तब शिखर धवन टीम के कप्तान थे, लेकिन उसके बाद उन्हें टीम से ही बाहर कर दिया गया.यहां तक कि टी20 विश्व कप 2021 की भारतीय टीम में भी उनकी जगह नहीं बनी. उसके बाद भी वे टीम इंडिया में वापसी करने में कामयाब नहीं हो पाए. फिर धवन ने 2022 के जनवरी में अफ्रीकी दौरे पर जाने से पहले विजय हजारे ट्राफी के पांच मैचों में शून्य, 12, 14, 18 और 12 रन बनाए थे. उनके टीम चयन को लेकर सवाल उठे, तब उन्होंने बड़ी पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद किया. उन्होंने साउथ अफ्रीका में खेले 4 वनडे मैचों में 44.75 की औसत से 179 रन बनाए, पहले वनडे में 79 रन की पारी खेली,दूसरे में 29 रन और तीसरे मैच में 61 रन और चौथे मैच में 10 रन बनाए.

ICC टूर्नामेंट में शानदार रिकॉर्ड

ICC टूर्नामेंट में गब्बर का बल्ला खूब बोलता है. पिछले साल टी-20 वर्ल्ड कप में टीम को ओपनिंग के दौरान शिखर की काफी कमी महसूस हुई थी.अब उनकी टीम इंडिया में वापसी को लेकर आवाज़ उठने लगी है. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को टी20 क्रिकेट का खलीफा बताया है. साथ ही, कैफ ने धवन को टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम में भी लेने की मांग की है. मोहम्मद कैफ ने ट्वीट किया, 'धोनी

थाला है, कोहली किंग है और शिखर? 6000 आईपीएल रन, दबाव में प्रदर्शन करना, वह टी20 का खलीफा हैं. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप खेलना चाहिए. मुझसे मत पूछो कहां, अगर मैं चयनकर्ता होता, तो मैं आपको बताता.'

 

IPL में हर बार धवन ने किया है दमदार प्रदर्शन

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) उन खिलाड़ियों में रहे हैं, जिन्होंने हमेशा आईपीएल में बड़े रन बनाए हैं, उनके आंकड़ों पर नजर डाली जाए, तो एहसास होता है कि गब्बर ने IPL में खामोशी के साथ साल दर साल अपनी परफॉर्मेंस में सुधार किया है, साल 2016 से लेकर 2021 तक हर सीजन में शिखर ने लगभग 500 रन बनाए हैं,आईपीएल के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो शिखर धवन ने 203 मैचों में 35 23 की औसत ने 6165 रन बनाए हैं. आईपीएल इतिहास में विराट कोहली के बाद शिखर धवन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं.

IPL 2016-501

IPL 2017- 479

IPL 2018-497

IPL 2019- 521

IPL 2020- 618

IPL 2021-587

IPL 2022- 381*

क्या है धवन का प्लान

टी-20 विश्व कप को लेकर अपने प्लान के बारे में बात करते हुए धवन (Shikhar Dhawan) ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 'टी-20 विश्व कप आ रहा है। मुझे पता है कि अगर IPL में मैं अच्छा करता हूं तो मैं टीम में जगह बना सकता हूं. मैं पूरी तरह से प्रोसेस में यकीन करने वाला व्यक्ति हूं.मैं टारगेट तय नहीं तय करता. जब तक मैं अपने खेल का मजा ले रहा हूं, यह मेरे लिए सबसे बेहतर तरीके से काम करता है. मैं इसी स्थिति में हूं.''इसलिए मैं यह तय करना चाहता हूं कि मेरी तैयारी मजबूत हो और मैं वो सब कुछ अपने आप हासिल कर लूंगा, जो मैं चाहता हूं. शायद मैं कर पाऊं या न कर पाऊं. यह समय बताएगा, लेकिन मैं इन चीजों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दूंगा.'

मुश्किल दौर ने बनाया मजबूत

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का मानना है कि उनके करियर के प्रत्येक मुश्किल दौर ने उन्हें मजबूत बनाया है.अपने मन की स्पष्टता और शांत स्वभाव के कारण वह इससे पार पा सके.धवन साफ करते हैं कि वह मीडिया की अपने बारे में बनाई जा रही राय को देखते-सुनते नहीं हैं. उन्हें पता है कि खेल में उतार चढ़ाव आएंगे और यह हर किसी के जीवन का हिस्सा है. वह मानते हैं कि उनके करियर में कुछ भी पहली या आखिरी बार नहीं हो रहा. ऐसा होता रहा है और आगे भी होगा। धवन ने कहा, “मुझे खुशी है कि सीजन की तैयारी की प्रक्रिया में मैंने जो प्रयास किए हैं, वे रंग ला रहे हैं और आईपीएल में 6,000 रनों का मुकाम पार करना अच्छा है लेकिन मेरे लिए पहली प्राथमिकता हमेशा टीम के लिए प्रदर्शन करना रहा है.”

टीम इंडिया में वापसी

जहां तक भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज का सवाल है तो रोहित शर्मा तो एक ओपनर के तौर पर टीम में रहेंगे ही. वहीं दूसरे ओपनर की की पहली च्वाइस केएल राहुल की रहने वाले हैं. लेकिन तीसरे ओपनर के तौर पर उन्हें जगह मिल सकती है. ये सीरीज पांच मैचों की होगी तो तीन सलामी बल्लेबाज रखने की पड़ेंगे।ऐसे में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को आईपीएल में किए गए अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिल सकता है. इसी साल फिर से टी20 विश्व कप होना है, ऐसे में सेलेक्टर्स कुछ खिलाड़ियों को आजमाने की भी कोशिश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: