scorecardresearch

IPL 2022 Qualifier: गुजरात टाइटंस से राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत

आईपीएल 2022 का पहला क्वालिफायर मुकाबला आज खेला जा रहा है. सीजन 15 का पहला क्वालिफायर मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है. ये मैच गुजरात और राजस्थान की टीमों के बीच हो रहा है. आज का मैच जो जीतेगा, उस फाइनल का टिकट मिल जाएगा.

राजस्थान रॉयल्स का गुजरात टाइटंस से मुकाबला राजस्थान रॉयल्स का गुजरात टाइटंस से मुकाबला
हाइलाइट्स
  • आईपीएल 2022 का पहला क्वालिफायर मुकाबला आज

  • कोलकाता में गुजरात और राजस्थान के बीच मुकाबला

आईपीएल के पहले क्वालिफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने 188 रन बनाए. गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 189 रन का टारगेट दिया है. राजस्थान की तरफ से बटलर ने 89 रन की शानदार पारी खेली. संजू सैमसन ने 47 रनों की पारी खेली. आखिरी के ओवर्स में देवदत्त ने 20 गेंदों पर शानदार 28 रन बनाए.

राजस्थान रॉयल्स की पारी-
आईपीएल के पहले क्वालिफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने 188 रन बनाए थे. राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोश बटलर ने शानदार पारी खेली. बटलर ने सिर्फ 56 गेंदों पर 89 रन की धमाकेदार पारी खेली. इस दौरान बटलर ने 12 चौके और 2 छक्के लगाए. संजू सैमसन ने भी बेहतरीन खेल खेला. लेकिन अर्धशतक लगाने से चूक गए. संजू ने 26 गेंदों में विस्फोटक पारी खेली. अपनी 47 रन की पारी में संजू ने 5 चौके और 3 छक्के लगाए. आखिरी के ओवर्स में देवदत्त पडिक्कल ने अपने खेल से सबको प्रभावित किया. देवदत्त ने सिर्फ 20 गेंदों में ताबड़तोड़ 28 रन बनाए. इस दौरान देवदत्त ने दो चौके और दो छक्के लगाए. राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत धमाकेदार रही. लेकिन यशस्वी जयसवाल सिर्फ 3 रन पर आउट हो गए. लेकिन संजू और बटलर ने मोर्चा संभाला और टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले गए. गुजरात टाइटंस की तरफ से मोहम्मद शमी, यश दयाल, रवि श्रीनिवासन और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिए.

गुजरात टाइटंस की मजबूती-
प्वाइंट्स टैली में पहले और दूसरे पायदान पर राज करने वाली गुजरात और राजस्थान के मुकाबला खेला जाएगा. लीग स्टेज में 14 में से 10 मुकाबले अपने नाम कर गुजरात टाइटंस ने इस सीजन अपना लोहा मनवाया है. गुजरात टाइटंस के पास हार्दिक पांड्या जैसा हरफनमौला कप्तान है तो शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, मिलर जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ हैं. टीम के पास राहुल तेवतिया और राशिद खान जैसे ऑलराउंडर से सजा लोअर मिडिल ऑर्डर है.
तेज़ गेंदबाजी में भी मोहम्मद शामी, लॉकी फर्ग्युसन और यश दयाल जैसे बेहतरीन विकल्प हार्दिक पांड्या के पास हैं. राशिद खान की फिरकी किसी भी बल्लेबाज़ को नचाने की कुव्वत रखती है. गुजरात टाइटंस ने लीग स्टेज में जिस लय और जज्बे को दिखाया है, उसी भरोसे को बनाए रखने की दरकार है.

राजस्थान रॉयल्स का दम-
राजस्थान रॉयल्स की टीम इस सीजन में सबसे संतुलित टीम है. 14 में से 9 मुकाबले जीतकर राजस्थान रॉयल्स इस मुकाम तक पहुंची है. दिलचस्प ये है कि दोनों टीमें एक सी रणनीति का इस्तेमाल करती दिखी हैं. दोनों ही टीमें 6 बल्लेबाजों और 5 गेंदबाजों के फॉर्मूले के साथ मैदान पर उतरती रही हैं. देखना दिलचस्प होगा आज एक-दूसरे के खिलाफ दोनों टीमें क्या तरीका इस्तेमाल करते हैं.

लीग मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को दी है मात-
इस सीजन दोनों टीमों के बीच एक भिड़ंत हुई है, जिसमें गुजरात ने राजस्थान को 37 रन के अंतर से  हराया था. इस लिहाज से देखा जाए तो मनोवैज्ञानिक एडवांटेज गुजरात टाइटंस के पास है. कप्तान हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन फॉर्म, फिटनेस और जज्बे के दम पर टीम को लीड किया है. अपने गेंदबाजों का शानदार इस्तेमाल किया है. यही वजह है कि लगातार शानदार प्रदर्शन के दम पर ये नई-नवेली टीम दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही है.
लेकिन असली इम्तिहान तो अब शुरू हुआ है. ये प्रेशर मैच है. एक जीत फाइनल का टिकट दिलाएगी. इस अहम मुकाम पर गुजरात के सामने अनुभवी राजस्थान है. देखना दिलचस्प होगा ईडेन में पहले क्वालिफायर में किसको जीत मिलती है.

ये भी पढ़ें: