scorecardresearch

IPL 2024 Final, KKR VS SRH: IPL 2024 का महामुकाबला, Sunrisers Hyderabad और Kolkata Knight Riders के बीच खिताबी भिड़ंत, जानिए किसका पलड़ा भारी और बारिश हुई तो क्या होगा

IPL 2024 Final, KKR VS SRH: कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में IPL 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें चैंपियन बनने के इरादे से मैदान में उतरेगी. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कितने बजे से मैच शुरू होगा, किस टीम का पलड़ा भारी है और अगर बारिश हुई तो क्या होगा.

IPL 2024 Final, KKR VS SRH (Photo-AP) IPL 2024 Final, KKR VS SRH (Photo-AP)

IPL 2024 का महामुकाबला आज हैदराबाद और कोलकाता के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा.  आईपीएल के 17 वें सीजन का यह 74वां और आखिरी मैच होगा. कोलकाता जहां दो बार तो वहीं हैदराबाद एक बार खिताब अपने नाम कर चुकी है. फिर से एक बार दोनों टीमें चैंपियन बनने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि  इस खिताबी भिड़ंत में किस टीम का पलड़ा भारी है, कितने बजे से मैच देख पाएंगे साथ ही अगर बारिश होती है तो टूर्नामेंट के विजेता का फैसला कैसे होगा.

गंभीर की कप्तानी में कोलकाता बनी थी चैंपियन

कोलकाता दो बार (2012, 2014) में चैंपियन बन चुकी है और दोनों बार टीम के कप्तान गौतम गंभीर थे. 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर टीम ने पहला फाइनल जीता था तो वहीं 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब को हराकर चैंपियन बनी थी. इस सीजन में गंभीर मेंटर की भूमिका में है और खिताब जीत कर अपनी यादों को ताजा करना चाहेंगे. इस सीजन में टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

हैदराबाद भी चख चुकी है फाइनल जीतने का स्वाद

सनराइजर्स हैदराबाद इस सीजन से पहले दो बार फाइनल में पहुंच चुकी है. टीम ने 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में बैंगलोर को हराकर चैंपियन की कुर्सी पर कब्जा जमाया था. वहीं 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार मिली थी. ऐसे में हैदराबाद चाहेगी कि 2016 के बाद खिताब के सूखे को खत्म किया जाए. इस बार टीम की कमान पैट कमिंस के हाथों में है जो हर संभव फाइनल पर कब्जा करना चाहेंगे.

दोनों टीमों में से किसका पलड़ा भारी

कोलकाता जहां क्वालीफायर 1 में हैदराबाद को हराकर फाइनल में पहुंची है तो वहीं क्वालिफायर-2 में हैदराबाद ने राजस्थान को हराया और फाइनल में जगह पक्की की. इस सीजन में दो बार दोनों टीमें आमने-सामने आ चुकी है और दोनों बार कोलकाता ने ही बाजी मारी है. इस सीजन में कोलकाता शुरू से ही लय में नजर आई और 14 में से 9 मैचों में जीत दर्ज करने में कामयाब रही. वहीं हैदराबाद शुरू के मैचों में एकतरफा विपक्षी टीम पर हावी रही लेकिन बाद के मैचों में संघर्ष करती नजर आई. आंकड़ों पर नजर डालें तो IPL इतिहास में दोनों टीमें 27 बार आमने-सामने हुई है, जिसमें कोलकाता को 18 बार जीत मिली है, वहीं हैदराबाद ने सिर्फ 9 मैचों में बाजी मारी है. आंकड़ों के नजरिए से कोलकाता हैदराबाद पर भारी पड़ती दिखाई दे रही है.

बारिश हुई तो क्या होगा 

इस सीजन में कुछ मैच तो बारिश की वजह से धूल गए. ऐसे में क्रिकेट प्रेमी यह जानना चाह रहे होंगे कि अगर फाइनल में बारिश होती है तो क्या होगा. बता दें कि आज शाम 7:30 बजे से मैच शुरू होगा. अगर बारिश होती है और लगातार होती है तो मैच अगले दिन रिजर्व डे के लिए जा सकता है. अगर दूसरे दिन भी बारिश हुई तो कम के कम 5-5 ओवर का गेम हो सकता है. सुपर ओवर के जरिए भी मैच का नतीजा निकाला जा सकता है. और अगर ये भी नहीं हो सका और लगातार बारिश होती रही तो प्वाइंट्स के आधार पर कोलकाता को चैंपियन घोषित कर दिया जाएगा.