scorecardresearch

IPL 2024 Final, KKR VS SRH: Kolkata Knight Riders और Sunrisers Hyderabad के बीच खेला जाएगा IPL का फाइनल मुकाबला, जानिए दोनों टीमों का क्या रहा है रिकॉर्ड

IPL 2024 Final, KKR VS SRH: 26 मई को IPL का ग्रैंड मुकाबला खेला जाएगा. ये मुकाबला कोलकाता और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. बता दें कि चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाने इस मुकाबले में किस टीम का पलड़ा भारी रहने वाला है, आइए जानते हैं.

IPL 2024 Final, KKR VS SRH (Photo Credit-BCCI) IPL 2024 Final, KKR VS SRH (Photo Credit-BCCI)

IPL 2024 अपने अंतिम पड़ाव पर है. 26 मई को कोलकाता और हैदराबाद के बीच चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. कोलकाता ने जहां क्वालीफायर 1 में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह पक्की की थी तो वहीं क्वालिफायर-2 के मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को हराकर हैदराबाद फाइनल में पहुंची है. केकेआर ने इस सीजन में जहां 14 में से 9 मैचों में जीत दर्ज की है तो वहीं हैदराबाद को इतने ही मैचों में 8 में जीत मिली है. दोनों टीमें प्वाइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर पर है. माना जा रहा है कि फाइनल मुकाबला कांटे का रहने वाला है. चलिए जानते हैं कि दोनों टीमों के बीच आईपीएल में रिकॉर्ड कैसा रहा है और किसका पलड़ा भारी रहने वाला है. 

कोलकाता चौथी बार पहुंची फाइनल में

26 मई रविवार को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में IPL का ग्रैंड फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. कोलकाता इस सीजन के साथ चार बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है, जिसमें दो में जीत मिली है. टीम को पहली जीत साल 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ तो वहीं दूसरी जीत 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मिली थी. टीम तीसरी बार इयोन मोर्गन की अगुआई में 2021 में फाइनल में पहुंची थी. हालांकि इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा था. बता दें कि जो दो जीत अब तक टीम को मिली है वो गौतम गंभीर की कप्तानी में ही हासिल हुई थी और इस समय गंभीर टीम के मेंटर हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

दूसरे खिताब के लिए उतरेगी हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद अब तक तीन बार फाइनल में पहुंच चुकी है. पहली बार 2016 में पहुंची थी और इस मुकाबले में बैंगलोर को हराकर पहला खिताब अपने नाम किया था. वहीं दूसरी बार टीम को 2018 में फाइनल में पहुंची थी लेकिन इस मुकाबले में टीम को चेन्नई से हार मिली थी. इस सीजन को मिलाकर टीम तीसरी बार फाइनल में है और इस बार फाइनल जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. हालांकि डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद एक बार 2009 में खिताब जीत चुकी है.

चिदंबरम स्टेडियम का आंकड़ा जान लीजिए

इस स्टेडियम में अभी तक 84 आईपीएल मैच खेले गए हैं. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिला है. आंकड़ों पर गौर करें तो 49 मैचों में उस टीम को जीत मिली है जिसने पहले बल्लेबाजी की है.वहीं 35 मुकाबलों में उसे जीत मिली है जिसने चेज किया है.  

कोलकाता का पलड़ा भारी

IPL के आंकड़ों को देखें तो केकेआर का पलड़ा हैदराबाद के खिलाफ भारी रहा है. दोनों टीमें 27 बार आमने-सामने हुई है जिसमें कोलकाता ने 18 बार बाजी मारी है. तो वहीं हैदराबाद को सिर्फ 9 में जीत मिली है. इस सीजन में भी 2 बार हैदराबाद को कोलकाता हरा चुकी है. दोनों टीमों के पिछले 8 मैच को देखें तो 6 में कोलकाता को ही जीत मिली है.