scorecardresearch

SRH Vs RR Qualifier 2: राजस्थान और हैदराबाद में किसका पलड़ा भारी, बारिश के कारण रद्द हुआ क्वालीफायर-2 मुकाबला तो कौन सी टीम बनाएगी फाइनल में जगह, यहां जानिए

IPL Qualifier 2: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के दूसरे क्वॉलीफायर की तस्वीर साफ हो गई है. सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होगा. इसमें जो टीम जीतेगी उसे फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ना होगा. फाइनल मुकाबला 26 मई 2024 को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. 

SRH Vs RR (File Photo) SRH Vs RR (File Photo)
हाइलाइट्स
  • पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है कोलकाता नाइट राइडर्स 

  • हैदराबाद और राजस्थान दोनों टीमें के हैं 17-17 अंक

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का क्वालीफायर-2 (Qualifier-2) मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच खेला जाएगा. राजस्थान की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) को हराकर क्वालीफायर-2 में पहुंची है. 24 मई यानि शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में क्वालीफायर-2 मुकाबला खेला जाएगा.

इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में एंट्री करेगी, जहां उसका मुकाबला 26 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से होगा. केकेआर टीम क्वालीफायर-1 में हैदराबाद को मात देकर फाइनल में पहुंची है. आज हम आपको बता रहे हैं कि यदि राजस्थान रॉयल्स (RR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच यह मुकाबला रद्द हो जाता है तो ऐसे में कौन सी टीम फाइनल में जगह बनाएगी और इन दोनों टीमों में पलड़ा किसका भारी है.

... तो इस टीम को कर दिया जाएगा विजेता घोषित
मौसम विभाग ने चेन्नई में शुक्रवार को बारिश व खराब मौसम की चेतावनी जारी की है. ऐसे में सवाल उठता है कि बारिश के कारण यदि मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम फाइनल में जाएगी. आईपीएल-2024 फाइनल मैच को छोड़कर किसी भी मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं है. यदि क्वालीफायर-2 में बारिश खलल डालती है तो अंपायरों के पास अतिरिक्त 120 मिनट का समय होगा ताकि वह कम से कम 5-5 ओवर का मैच करा सकें. यदि आंधी-पानी के चलते 5-5 ओवर का मुकाबला भी नहीं हो पाता है तो अंपायर सुपर ओवर से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे. 

सम्बंधित ख़बरें

यदि सुपर ओवर भी नहीं हो पाया तो मैच को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में फैसला प्वाइंट्स टेबल में रैंकिंग के आधार पर होगा. प्वाइंट टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा.आपको मालूम हो कि प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही सनराइजर्स हैदराबाद के 17 अंक रहे थे और तीसरे नंबर पर मौजूद राजस्थान रॉयल्स के भी 17 अंक ही थे.

यदि अंक तालिका से विजेता घोषित करने की नौबत आती है और अंक भी बराबर हैं तो नेट रन रेट से फैसला होगा. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम नेट रन रेट में राजस्थान रॉयल्स  से आगे है इसलिए वह फाइनल में प्रवेश कर जाएगी. आपको बता दें कि कोटला या वानखेड़े स्टेडियम की तुलना में चेपक में बल्लेबाजी करना बिलकुल अलग होता है. क्योंकि यहां गेंदें रुककर आती हैं और आते ही बल्लेबाजों के लिए बड़े शॉट खेलना मुश्किल होता है.

किसका पलड़ा भारी
1. सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबलों की आईपीएल में तुलना करें तो हैदराबाद का पलड़ा राजस्थान से भारी है. 
2. आरआर और एसआरएच के बीच अबतक आईपीएल में कुल 19 मुकाबले खेले जा चुके हैं. 
3. सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने अभी तक आईपीएल मुकाबलों में 10 बार राजस्थान रॉयल्स को शिकस्त दी है. 
4. राजस्थान रॉयल्स ने अभी तक नौ बार एसआरएच को हराया है. 
5. यदि क्वालीफायर-2 मैच में राजस्थान की टीम एसआरएच को हरा देती है तो कुल 20 मुकाबलों में हार-जीत का आंकड़ा बराबर कर लेगी.

ऐसी हैं दोनों टीमें
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, शिम्रोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा, टॉम कोहलर-कैडमोर, शुभम दुबे, तनुश कोटियन, नवदीप सैनी, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, कुलदीप सेन, डोनोवन फरेरा, कुणाल सिंह राठौड़, आबिद मुश्ताक.

सनराइजर्स हैदराबाद: पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), नितीश रेड्डी, अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन, अनमोलप्रीत सिंह, वाशिंगटन सुंदर, ग्लेन फिलिप्स, उमरान मलिक, मयंक मारकंडे, राहुल त्रिपाठी, मयंक अग्रवाल, उपेन्द्र यादव, झटवेध सुब्रमण्यन, सनवीर सिंह, विजयकांत व्यासकांत, फजलहक फारूकी, मार्को जानसन, आकाश महाराज सिंह.