scorecardresearch

IPL 2024: Rajasthan Royals की लगातार चौथी हार, Punjab Kings ने दर्ज की 5 विकेट से जीत, Sam Curran ने बैट और बॉल से ऐसे किया कमाल

RR Vs PBKS: प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2024 में लगातार चौथी हार झेलनी पड़ी. गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान को पंजाब किंग्स ने 5 विकेट से हरा दिया. सैम करन को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला. 

IPL 2024 (Photo: PTI) IPL 2024 (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • राजस्थान रॉयल्स ने जीत के लिए दिया था 145 रनों का लक्ष्य 

  • पंजाब ने 18.5 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) सीजन में 15 मई को पंजाब किंग्स (Punjab Kings) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच मुकाबला खेला गया. इसमें पंजाब किंग्स (PBKS) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को पांच विकेट से हरा दिया. संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान टीम की यह लगातार चौथी हार है. राजस्थान इस हार के बावजूद 16 अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर बनी हुई है. यह टीम प्लेऑफ में पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है. उधर, पंजाब किंग्स पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है.

रियान पराग की 48 रनों की पारी गई खराब
गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. राजस्थान रॉयल्स टीम ने जीत के लिए 145 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में पंजाब ने 5 विकेट गंवाकर 18.5 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की बल्लेबाजी पंजाब किंग्स के खिलाफ बुरी तरह से लड़खड़ा गई.ओपनर यशस्वी जायसवाल पहले ओवर की चौथी बॉल पर आउट होकर वापस लौट गए तो कप्तान संजू सैमसन भी 18 रन ही बना पाए. 

100 रन से पहले ही आधी टीम आउट हो गई
राजस्थान की आधी टीम 100 रन बनाने से पहले वापस लौट चुकी थी. 97 रन पर राजस्थान ने 5 विकेट खो दिए थे. राजस्थान के बल्लेबाज रियान पराग ने अकेले एक छोर पर मोर्चा थामे रखा. उन्होंने डटकर पंजाब के गेंदबाजों का सामना किया. उन्होंने 34 बॉलों में 6 चौके की मदद से 48 रनों की पारी खेल स्कोर को 144 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

सम्बंधित ख़बरें

राजस्थान ने पावरप्ले में काफी खराब प्रदर्शन किया और सिर्फ 38 रन ही बना सकी. राजस्थान इस सीजन पावरप्ले में सबसे कम छक्के लगाने वाली दूसरी टीम बनी. राजस्थान ने मौजूदा सीजन में पावरप्ले के दौरान 17 छक्के लगाए हैं. पंजाब के लिए सैम करन, हर्षल पटेल और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट लिए. जबकि अर्शदीप सिंह और नाथन एलिस ने 1-1 विकेट लिया.

पंजाब किंग्स की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही
राजस्थान की ओर से दिए गए 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत भी बेहद खराब रही. टीम ने पावरप्ले में तीन विकेट गंवाए. प्रभसिमरन 6 रन, राइली रूसो 22 रन और शशांक सिंह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. जॉनी बेयरस्टो ने 22 गेंदों में 14 रन बनाए. सैम और जितेश के बीच 5वें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी हुई.

जितेश 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद सैम करन और आशुतोष ने पारी को संभाला और टीम को जीत दिलाई. सैम ने 41 गेंद में 5 चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 63 रन बनाए. आशुतोष ने 11 गेंद में नाबाद 17 रन बनाए.राजस्थान की ओर से आवेश खान, युजवेंद्र चहल को दो और ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट हासिल किया. सैम करन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया

शीर्ष दो में बने रहने के लिए राजस्थान का कोलकाता से होगा मुकाबला
राजस्थान रॉयल्स की टीम 13 मैचों के बाद आठ जीत और पांच हार के साथ 16 अंक लेकर तालिका में दूसरे स्थान पर मौजूद है, जबकि पंजाब की टीम 13 मैचों में पांच जीत और आठ हार के साथ 10 अंक लेकर नौवें स्थान पर है. राजस्थान का आखिरी मैच तालिका में शीर्ष पर चल रही कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से 19 मई को है.

पंजाब को अब सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है. राजस्थान को शीर्ष दो में बने रहना है तो केकेआर को हर हाल में हराना होगा. आईपीएल में पहली बार केकेआर की टीम तालिका में शीर्ष पर रहकर ग्रुप चरण का अभियान समाप्त करेगी.