scorecardresearch

IPL 2024: KL Rahul का नहीं चला बल्ला, DC ने  LSG को 19 रनों से हराया, Delhi Capitals प्लेऑफ की रेस में, Lucknow Super Giants पर बाहर होने का खतरा, जानिए पूरा समीकरण

DC vs LSG: करो या मरो के मैच ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स टीम ने बाजी मार ली. दिल्ली ने लखनऊ सुपर जाएंट्स  को 19 रनों से हरा दिया. दिल्ली की जीत से राजस्थान रॉयल्स को बड़ा फायदा हुआ.राजस्थान की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है. 

Delhi Capitals Delhi Capitals
हाइलाइट्स
  • दिल्ली ने जीत के लिए 209 रनों का दिया था लक्ष्य 

  • लखनऊ टीम 9 विकेट पर 189 रन ही बना सकी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) का 64वां मुकाबला मंगलवार की रात दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) के बीच खेला गया. इसमें दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) को 19 रनों से हरा दिया.

इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अभी भी प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है, वहीं लखनऊ का बाहर होना लगभग तय है. दिल्ली की जीत से राजस्थान रॉयल्स को बड़ा फायदा हुआ.राजस्थान की टीम प्लेऑफ में पहुंच गई है. 

लखनऊ टीम इतना रन ही बना सकी
लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. करो या मरो के मैच पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत कुछ खास नहीं रही. उसने पहले ही ओवर में जेक फ्रेजर मक्गर्क (शून्य) का विकेट गंवा दिया. हालांकि अभिषेक पोरेल और ट्रिस्टन स्टब्स की अर्धशतकीय पारी के बदौलत दिल्ली चार विकेट के नुकसान पर 209 रनों का टारगेट देने में सफल रही. उधर, लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ टीम 9 विकेट पर 189 रन ही बना सकी.

सम्बंधित ख़बरें

पोरेल और ट्रिस्टन स्टब्स ने खेली धांसू पारी 
दिल्ली के बल्लेबाज अभिषेक पोरेल ने 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 33 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली. पोरेल और शाई होप के बीच 92 रनों की साझेदारी हुई. पोरेल के अलावा शाई होप ने 38 और कप्तान ऋषभ पंत ने 33 रनों की पारी खेली. आखिर में ट्रिस्टन स्टब्स ने 22 गेंदों में फिफ्टी जमाई. उन्होंने 25 गेंदों में नाबाद 57 रन जड़ दिए. लखनऊ के लिए नवीन उल हक ने 2 विकेट झटके. अरशद खान और रवि बिश्नोई को 1-1 सफलता मिली.

केएल राहुल बना सके सिर्फ 5 रन 
लखनऊ के कप्तान केएल राहुल का बल्ला नहीं चला. वह ईशांत शर्मा के बिछाए जाल में फंस गए और महज 5 रन पर अपना विकेट गंवा दिया. दिल्ली के खिलाफ टीम की बल्लेबाजी बुरी तरह से लड़खड़ा गई और महज 71 रन के स्कोर पर आधी टीम वापस लौट गई. क्विंटन डिकॉक 12 रन जबकि मार्कस स्टोइनिस सिर्फ 5 रन ही बना पाए. दीपक हुड्डा बिना खाता खोले ही वापस लौट गए. ईशांत शर्मा ने केएल राहुल, डिकॉक और हुड्डा का विकेट झटकते हुए बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी.

अरशद और पूरन की फिफ्टी गई बेकार
लखनऊ की बल्लेबाजी लड़खड़ाने के बाद निकोलस पूरन अकेले एक छोर पर संघर्ष करते नजर आए. 20 बॉल पर 5 चौके और 4 छक्के की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की. मुकेश कुमार की एक गेंद पर बड़ा शॉट लगाना महंगा पड़ा और 27 बॉल पर खेली 61 रन की पारी का अंत हो गया. आखिर में आकर अरशद खान ने तूफानी बल्लेबाजी की और 25 बॉल पर 3 चौके और 5 छक्के की मदद से इस खिलाड़ी ने फिफ्टी पूरी की. उस शानदार पारी की वजह से लखनऊ की उम्मीद जागी लेकिन वो मैच खत्म नहीं कर पाए.  दिल्ली के लिए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. खलील अहमद, अक्षर पटेल, मुकेश कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला.

प्लेऑफ की दूसरी टीम पक्की
लखनऊ की दिल्ली से हार के साथ ही राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ का टिकट पक्का हो गया. अंक तालिका में 16 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज टीम का अब अंतिम चार में बने रहना पक्का है.अभी राजस्थान टीम के दो मुकाबले बाकी हैं और वो 20 अंकों तक पहुंच सकती है. कोई भी टीम उसे टॉप 4 से बाहर नहीं कर सकती. उधर, इस जीत के बावजूद दिल्ली का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल लग रहा है. इसका कारण उसका खराब नेट रनरेट -0.377 है. दूसरी ओर लखनऊ टीम का अभी आखिरी मैच बाकी है. उसने अब तक 13 में से 6 मैच जीते हैं और उसके 12 अंक हैं. 

लखनऊ 7वें नंबर पर है. दिल्ली के खिलाफ इस करारी हार ने भी लखनऊ टीम का गणित पूरी तरह से बिगाड़ दिया है. यही कारण है कि आखिरी मैच जीतने के बावजूद लखनऊ टीम का भी प्लेऑफ में जाना मुश्किल है. इसका कारण भी उसका खराब नेट रनरेट -0.787 है. सनराइजर्स हैदराबाद के 14 अंक हैं और वो भी अपने अगले दो मैच जीते तो 18 अंकों तक पहुंच सकती है. चेन्नई सुपर किंग्स 14 अंकों पर है और आखिरी मैच जीतकर वो 16 अंकों तक पहुंच सकती है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यदि चेन्नई को आखिरी मैच में हराया तो वह 14 अंकों तक पहुंचेगी. दिल्ली के 14 अंक हो गए हैं और लखनऊ आखिरी मैच जीतने के बाद भी 14 अंकों तक ही पहुंचेगी.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
दिल्ली कैपिटल्सः जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, गुलबदीन नायब, रसिक सलाम डार, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और खलील अहमद.
इम्पैक्ट सबः ईशांत शर्मा, कुमार कुशाग्र, प्रवीण दुबे, स्वास्तिक चिकारा और ललित यादव.
लखनऊ सुपर जायंट्स: क्विटंन डिकॉक, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, दीपक निकोलस पूरन, कुणाल पंड्या, युद्धवीर सिंह, अरशद खान, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक और मोहसिन खान.
इम्पैक्ट सबः मणिमारन सिद्धार्थ, देवदत्त पडिक्कल, आयुष बदोनी, प्रेरक मांकड और अमित मिश्रा.