scorecardresearch

IPL 2024, GT VS LSG: गुजरात के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे Yash Thakur, बने सीजन के 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज... जानिए कैसा रहा है उनका सफर

IPL 2024, GT VS LSG: गुजरात को लखनऊ ने 33 रनों से हराकर सीजन में लगातार तीसरी जीत दर्ज की. इस मैच के हीरो रहे यश ठाकुर ने 5 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच अपने नाम किया. बता दें कि यश इस सीजन में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं.

Yash Thakur (Photo-PTI) Yash Thakur (Photo-PTI)
हाइलाइट्स
  • विदर्भ के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं यश ठाकुर

  • लखनऊ ने 45 लाख रुपये देकर अपनी टीम के साथ जोड़ा है

IPL 2024 का 21 वां मुकाबला रविवार को गुजरात (GT) और लखनऊ (LSG) के बीच खेला गया. गुजरात को 33 रनों से हराकर लखनऊ ने इस सीजन में लगातार तीसरी जीत दर्ज की. वहीं मैच के हीरो रहे यश ठाकुर की कहर बरपाती गेंदबाजी ने गुजरात के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया.  यश ने 4 ओवर में 30 रन देकर 5 विकेट झटके. बता दें कि यश इस सीजन में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं. वहीं क्रुणाल पांड्या ने भी 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. 164 रनों का पीछा करने उतरी गुजरात की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और 18.5 ओवर में ही 130 रन बना सकी.

IPL इतिहास में गुजरात पर लखनऊ की पहली जीत

IPL इतिहास में ये पहली बार है जब लखनऊ ने गुजरात को मात दी है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 163 रन बनाए. टीम की तरफ से सबसे ज्यादा मार्कस स्टोइनिस ने 43 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली. वहीं कप्तान केएल राहुल ने 31 गेंद में 33 और निकोलस पूरन ने 22 गेंद में 32 रन बनाए. 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की तरफ से सबसे ज्यादा साई सुदर्शन ने 31 और राहुल तेवतिया ने 30 रन बनाए. हालांकि टीम को जीत नहीं दिला पाए. गुजरात की पूरी टीम 130 रन बनाकर ढेर हो गई. इस जीत के साथ लखनऊ अंक तालिका में 6 अंक के साथ तीसरे स्थान पर तो वहीं गुजरात 4 अंक के साथ 7वें स्थान पर है.  बता दें कि लखनऊ ने अब तक 4 मैच खेले हैं और उसे 3 में जीत मिली है. तो वहीं गुजरात ने 5 मैच खेले हैं और 2 में ही जीत मिली है.

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं मैच के हीरो यश ठाकुर

साल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ डेब्यू करने वाले यश ठाकुर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. महाराष्ट्र के विदर्भ के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं.  धोनी (M.S. Dhoni) को देखकर यश ठाकुर को विकेटकीपर बनने की ख्वाहिश जगी और विकेटकीपिंग करना शुरू कर दिया. एक बार विदर्भ के कप्तान और फिर कोच रहे प्रवीण हिंगणीकर ने यश ठाकुर को गेंदबाजी करते देखा तो विकेटकीपिंग छोड़ने और गेंदबाजी करने की सलाह दी. हालांकि यश को गेंदबाज बनने के लिए मनाना आसान नहीं था. 

इस खिलाड़ी को मानते हैं आदर्श

25 साल के यश तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) को अपना आदर्श मानते हैं. बताते चलें कि उमेश यादव भी घरेलू क्रिकेट विदर्भ के लिए ही खेलते हैं. और उनको देखकर ही यश ने तेज गेंदबाज बनने का फैसला लिया. पिछले साल चेन्नई के खिलाफ डेब्यू करने वाले यश को इस साल लखनऊ ने 45 लाख रुपये देकर अपनी टीम के साथ जोड़ा है. 

रणजी ट्रॉफी में मचाया था तहलका

इसी साल रणजी ट्रॉफी में शानदार गेंदबाजी कर यश ठाकुर ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था. रणजी के फाइनल और सेमीफाइनल में 6-6 विकेट लेकर यश सनसनी बन गए थे. पूरे सीजन में यश में 7 मैच में 27 विकेट झटके थे.