scorecardresearch

Happy Birthday Jasprit Bumrah: कभी नहीं थे जूते खरीदने के पैसे...आज पहनते हैं 1 लाख की शर्ट, यॉर्कर किंग बुमराह की कहानी

करोड़पति क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह के संघर्ष की कहानी जिसके पास नहीं थे कभी जूते खरीदने के पैसे. आज उनकी गिनती भारत नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है.

Jasprit Bumrah Jasprit Bumrah

यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. जसप्रीत को इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए अभी सिर्फ 6 साल हुए है. इतने कम वक्त में टीम में उन्होंने जो स्थान बनाया है वो वाकई काबिल-ए-तारीफ है. आज उनकी गिनती भारत नहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में की जाती है. लेकिन आज इतना जिंदादिल दिखने वाले बुमराह का बचपन इतना आसान नहीं था. उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे और बहुत सी दिक्कतों का सामना भी किया.

पेशे से टीचर है मां
जब जसप्रीत 5 साल के थे तो उनके पिता गुजर गए. जसप्रीत की मां पेशे से एक शिक्षक हैं. घर में बुमराह के अलावा उनकी एक बड़ी बहन भी है. जसप्रीत की मां अहमदाबाद के एक स्कूल में टीचर थीं. पैसे इतने नहीं थे कि उन्हें क्रिकेटर बना सकें. नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री क्रिकेट फीवर: मुंबई इंडियंस में बुमराह ने अपने संघर्ष के दिनों की कहानी बताई थी. तब उन्होंने कहा था, 'पिता को खोने के बाद हम कुछ भी जुटाने के काबिल नहीं थे. मेरे पास एक जोड़ी जूते और एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करती थी. मैं टी-शर्ट को हर दिन धोता था और फिर दोबारा उसे ही पहन लेता था. जब आप बच्चे होते हैं तो कभी-कभी ऐसी कहानियां सुनते हैं. जीवन में कई लोगों के साथ ऐसा होता है.'

यादगार बन गया डेब्यू
बुमराह बचपन में स्कूल से आने के बाद घर की छत पर बॉलिंग की प्रैक्टिस करते थे. आवाज नीचे न जाए और मां गुस्सा ना हो इसके लिए वो गेंद को सीधा दीवार के कोने में फेंकते थे, ताकि ज्यादा आवाज ना आए. उन्होंने फिर टेनिस बॉल क्रिकेट में अपनी स्किल को और तराशा. जिस तरह का उनका एक्शन था, उससे उनकी यॉर्कर और असरदार और खतरनाक बन गई. ऐज ग्रुप क्रिकेट खेलते-खेलते आखिरकार एक ऐसा दिन भी आया, जब बुमराह ने गुजरात के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया. साल था 2013 और बुमराह तब 20 साल के थे. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट की अपनी पहली ही पारी में विदर्भ को 85 रनों पर समेट दिया. बुमराह ने पहली पारी में ही 4 विकेट झटके और दूसरी में तीन. इस तरह उनका फर्स्ट क्लास डेब्यू यादगार रहा. उन्होंने मैच में कुल 7 विकेट लिए. बुमराह की पहचान क्रिकेट जगत में उनके अजीबोगरीब एक्शन और यॉर्कर की वजह से बनी.

2016 रहा खास
गुजरात के लिए उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ साल 2012-13 में अपना T20 डेब्यू किया. लेकिन उनके लिए बड़ा मौका साल 2016 में आया, जब बुमराह को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह टीम में शामिल किया गया. उन्होंने 2016 के ही ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना वनडे और टी20 डेब्यू किया था. इसी साल बुमराह टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे. बुमराह ने उस साल 18 की औसत से 28 विकेट लिए थे.

पहनी एक लाख की शर्ट
फिलहाल बुमराह तीनों फॉर्मेट में भारत के सबसे अहम गेंदबाजों में से एक हैं. हाल ही में जसप्रीत बुमराह ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वो एक शर्ट पहने नजर आ रहे थे. इस शर्ट की कीमत को लेकर सोशल मीडिया पर काफी हल्ला हुआ.  जसप्रीत ने बलेनसिआगा (Balenciaga)ब्रांड की जो शर्ट पहनी थी उसकी कीमत 1,12, 768. 85 यानी लगभग एक लाख 13 हजार रुपये थी. हालांकि करोड़ों में खेलने वाले इस इंडियन खिलाड़ी के लिए ऐसी लक्जरी ब्रांड की शर्ट पहनना कोई नई बात नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल उनकी नेट वर्थ 70 करोड़ आंकी गई. उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा मैच फीस, बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट और आईपीएल की फीस से आता है बाकी वो कई ब्रांड एंडोर्समेंट भी करते हैं.