scorecardresearch

National Federation Cup: 82.27 मीटर थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक, तीन साल बाद लिया किसी घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा

भारत के ट्रैक एंड फील्ड एथलीट, नीरज चोपड़ा ने भुवनेश्वर में पुरुषों के Javelin Throw Final में 82.27 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता. डीपी मनु को रजत पदक मिला.

Neeraj Chopra clinches gold in men's javelin throw at Federation Cup 2024 Neeraj Chopra clinches gold in men's javelin throw at Federation Cup 2024

भारतीय ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने फेडरेशन कप 2024 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर देश का नाम एक बार फिर रोशन कर दिया है. 26 साल के नीरज को प्रतियोगिता में तीन राउंड के बाद दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने चौथे राउंड में 82.27 मीटर के प्रयास के साथ बढ़त बना ली और डीपी मनु से आगे निकल गए. नीरज ने स्वर्ण और मनु ने रजत पदक जीता. 

पहले भी जीता है स्वर्ण पदक
चोपड़ा ने आखिरी बार 17 मार्च, 2021 को इसी इवेंट में एक घरेलू प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, जब उन्होंने 87.80 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था. इसके बाद, चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण जीता, 2022 में डायमंड लीग चैंपियन बने, 2023 में विश्व चैंपियन बने और चीन में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक जीता.

उन्होंने डायमंड लीग के तीन व्यक्तिगत चरण भी जीते और 2022 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. हालांकि, उन्हें अभी भी 90 मीटर का आंकड़ा छूना बाकी है. उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर है. 

सम्बंधित ख़बरें

2024 के पेरिस ओलंपिक पर है नजर
नीरज चोपड़ा एक भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट हैं, जिन्होंने पोलैंड के ब्यडगोस्ज़कज़ में 2016 IAAF वर्ल्ड U20 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अर्जित करने के बाद प्रसिद्धि हासिल की. चोपड़ा ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट बने और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (2008) के बाद व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय बने. बुडापेस्ट में 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक में विश्व चैंपियन बनने के बाद, वह पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में फिर से इतिहास दोहराना चाह रहे हैं.