scorecardresearch

Kuortane Games 2022: नीरज चोपड़ा ने देश को एक बार फिर दिलाया गोल्ड, दिखाया कमाल

ओलंपिक गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से देश को गोल्ड दिलाया है. नीरज ने फिनलैंड में हो रहे कुआर्ताने खेलों में 86.69 मीटर का थ्रो बैक फेंककर ये मेडल अपने नाम किया है.

neeraj-chopra wins gold neeraj-chopra wins gold
हाइलाइट्स
  • नीरज ने देश को एक और गोल्ड दिला दिया है

  • चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के बाद अपने पहले ही प्रयास में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में एक बार फिर देश का नाम रोशन कर दिया है. फिनलैंड में हो रहे कुआर्ताने खेलों में (Kuortane Games in Finland) नीरज ने देश को एक और गोल्ड दिला दिया है. नीरज ने 86.69 मीटर का थ्रो बैक फेंककर ये मेडल अपने नाम किया है. बता दें  कि चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के बाद अपने पहले ही प्रयास में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है

गोल्ड जीतने के बाद नीरज ने कहा कि "टोक्यो ओलंपिक के बाद  यह मेरी पहली प्रतियोगिता थी और ये मेरे लिए यह एक शानदार अनुभव भी रहा. अब मैं आगे के खेलों में और बेहतर करने की पूरी कोशिश करूंगा. इससे मेरा और खेल के आयोजकों का आत्मविश्वास बढ़ा है. नीरज ने आगे कहा कि "मुझे यहां अच्छी शुरुआत मिली है, और अब मैं अपनी सभी कमियों को दूर करूंगा.
नीरज, अभी स्टॉकहोम में डायमंड लीग इवेंट के लिए भी ट्रेनिंग ले रहे हैं. 

नीरज चोपड़ा का रिकार्ड (Neeraj Chopra Records)

याद दिला दें कि नीरज चोपड़ा ने 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में 88.06 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल जीता था. नीरज पहले भारतीय हैं जिन्होंने एशियन गेम्स में गोल्ड जीता. नीरज से पहले 1982 में गुरतेज सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था,  2018 में एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नीरज भयंकर चोट का शिकार हुए थे, जिसकी वजह से नीरज ने खेलों से दूरी बना ली थी. बाद में नीरज ने जोरदार वापसी करते हुए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था. नीरज ने 2021 में हुए  इंडियन ग्रांड प्रिक्स में  88.07 मीटर का थ्रो कर नया नेशनल रिकार्ड बनाया था. 

फिर साल 2021 में ही टोक्यो ओलंपिक में भारत नीरज चोपड़ा ने पहली बार गोल्‍ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. नीरज ने ऐसा करके भारत का 121 साल का सपना पूरा कर दिखाया .