scorecardresearch

IPL 2024: रनों की झमाझम बारिश के बीच Sunrisers Hyderabad ने Delhi Capitals को 67 रन सेे पीटा

सनराइजर्स हैदराबाद ने सीजन में तीसरी बार 250 रन का आंकड़ा पार किया. दिल्ली केे लिए मैच की शुरुआत अच्छी रही लेकिन ऊपरी क्रम के पवेलियन लौटने के बाद टीम जीत से दूर जाती चली गई.

हेड ने दिल्ली के खिलाफ 32 गेंद पर 89 रन बनाए. हेड ने दिल्ली के खिलाफ 32 गेंद पर 89 रन बनाए.
हाइलाइट्स
  • सनराइजर्स नेे दिल्ली को 67 रन से पीटा

  • हेड की आतिशबाजियों से जगमगाई दिल्ली

पंछी, नदिया, पवन के झोंके... और ट्रैविस हेड को कोई न रोके! इस आईपीएल में ट्रैविस हेड की आतिशबाजियों पर लगाम लगाना हर दिन मुश्किल होता जा रहा है. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में शनिवार रात खेले गए मुकाबले में भी यही हुआ. सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज हेड की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने दिल्ली कैपिटल्स को लाजवाब कर दिया और नतीजा यह रहा कि बहुत कोशिशों के बावजूद दिल्ली 67 रन से मैच हार गई.

पहले ही ओवर से शुरू हो गई हेड की विस्फोटक बल्लेबाजी
हेड ने मैच की पहली गेंद पर जोर से बल्ला घुमाया लेकिन गेंद उनके बल्ले से बचते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समा गई. अगली गेंद पर भी उन्होंने इसी तरह बल्ला घुमाया और इस बार गेंद सीमा रेखा के बाहर गई. बस यहीं से हेड ने भीषण मारधाड़ शुरू कर दी. 

हेड की तूफानी बल्लेबाजी का नतीजा यह हुआ कि सनराइजर्स ने पांच ओवर में ही 100 रन पूरे कर लिए, और पावरप्ले में 125 रन. कुलदीप यादव ने नौंवे ओवर में हेड को पवेलियन भेजा लेकिन उससे पहले वह 32 गेंद पर 11 चौकों और छह छक्कों के साथ 89 रन बनाकर दिल्ली के ताबूत में पहली कील ठोक चुके थे.

स्पिनरों ने कसी रनों पर लगाम
हेड का विकेट गिरने के बाद दिल्ली के स्पिनर रनों पर लगाम कसने में कुछ हद तक कामयाब हुए. कुलदीप यादव ने चार ओवर में 55 रन दिए, लेकिन चार विकेट भी लिए. अक्षर पटेल ने चार ओवर में सिर्फ 29 रन देकर एक विकेट लिया. आनरिक नॉर्खिया ने तीन ओवर में 31 रन दिए और 10 ओवर में 158 रन बनाने वाली सनराइजर्स 20 ओवर में 266/7 तक ही पहुंच सकी. 

सम्बंधित ख़बरें

फ्रेजर-मैकगर्क की धमाकेदार बल्लेबाजी, लेकिन दिल्ली पड़ी फीकी
पृथ्वी शॉ ने दिल्ली की पारी की शुरुआती चार गेंदों पर चार चौके मारे, लेकिन पांचवीं बॉल पर आउट हो गए. दिल्ली की पारी भी कुछ ऐसी ही रही. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने ताबड़तोड़ रन बनाए लेकिन उनके बाद कोई बल्लेबाज कुछ खास कारनामा नहीं कर सका. 
मैकगर्क ने 18 गेंद पर सात छक्कों और पांच चौकों के साथ 65 रन बनाए.

उन्होंने अभिषेक पोरेल (22 गेंद, 42 रन) के साथ 30 गेंद पर 84 रन की साझेदारी की. जब यह दोनों बल्लेबाज क्रीज पर थे तब लग रहा था कि दिल्ली बाजी मार लेगी लेकिन मयंक मार्कांडे (दो ओवर, 26 रन, दो विकेट) ने इन दोनों बल्लेबाजों के विकेट लेकर सनराइजर्स की जान में जान डाली. यहां से मैच दिल्ली की गिरफ्त से बाहर जाता रहा.

मध्य क्रम में पंत (35 गेंद, 44 रन) ही एकमात्र बल्लेबाज थे जो क्रीज पर टिके रहे, हालांकि उनकी पारी भी कभी रफ्तार नहीं पकड़ सकी. 20वें ओवर की पहली गेंद पर पंत का विकेट गिरने के साथ दिल्ली की पारी 199 रन पर समाप्त हो गई.

टूटे ये रिकॉर्ड
दिल्ली में इस साल पहली बार आईपीएल का कोई मैच खेला. साफ है कि कैपिटल्स की घरवापसी अच्छी नहीं रही, हालांकि इस मैच में रिकॉर्ड कई टूटे:
आईपीएल में सबसे तेज टीम हंड्रेड का रिकॉर्ड - सनराइजर्स हैदराबाद, 5 ओवर
आईपीएल में पावरप्ले का सबसे बड़ा  स्कोर- सनराइजर्स हैदराबाद, 125/0 
आईपीएल में 10 ओवर के बाद सबसे बड़ा स्कोर- सनराइजर्स हैदराबाद, 158/4
एक आईपीएल इनिंग्स में सबसे ज्यादा छक्के- सनराइजर्स हैदराबाद, 22
टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 250+ स्कोर बनाने वाली टीम- सनराइजर्स हैदराबाद, 3
आईपीएल 2024 की सबसे तेज फिफ्टी- जेक फ्रेजर-मैकगर्क, 15 गेंद


तालिका में दूसरे नंबर पर सनराइजर्स
सनराइजर्स हैदराबाद ने इस जीत के साथ अंक तालिका में छलांग लगाई है. यह टीम सात मैचों में पांच जीतकर तालिका में दूसरे स्थान पर आ गई है. दिल्ली कैपिटल्स आठ मैचों में पांच हारकर सातवें स्थान पर है.