scorecardresearch

IND vs AUS 2nd T20: भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का दूसरा टी 20 मुकाबला आज, करो या मरो के मैच में रोहित की टीम का होगा कड़ा इम्तिहान

IND vs AUS 2nd T20: मोहाली में मिली हार को भुलाकर नए उत्साह नई ऊर्जा से भरकर टीम इंडिया आज जीत हासिल करने उतरेगी. भारत के लिए ये मैच करो या मरो का है. सीरीज में बने रहना है तो रोहित एंड कंपनी को आज होने वाले दूसरे टी 20 मैच को हर हाल में जीतना होगा. 3 मैचों की सीरीज में 0-1 से भारत पीछे है.

IND vs AUS 2nd T20 IND vs AUS 2nd T20
हाइलाइट्स
  • मैच में जसप्रीत बुमराह की होगी वापसी

  • सीरीज में 0-1 से पीछे है भारत

भारत ऑस्ट्रेलिया सीरीज का दूसरा टी 20 मुकाबला आज नागपुर में खेला जाना है. भारत इस सीरीज में 0-1 एक से पिछड़ रहा है. ऐसे में भारत के पास सीरीज में वापसी का आज आखिरी मौका है. टी 20 मैच में कैप्टन के तौर पर रोहित शर्मा की जीत का रिकॉर्ड शानदार रहा है. एक कार्यक्रम में शिरकत के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष ने भी उम्मीद जताई कि रोहित ब्रिगेड की वापसी जोरदार होगी.

बता दें कि रोहित शर्मा का विन पर्सेंट 82 प्रतिशत है. भारत को अगर ये मैच जीतना है तो उसे अपनी कमज़ोरी पर काबू पाना होगा. पहले टी 20 मैच में गेंदबाजी टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह बनी थी. बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद अक्षर पटेल को छोड़कर कोई भी गेंदबाज अपना असर नहीं छोड़ सका. डेथ ओवर में एक बार फिर भुवनेश्वर कुमार नाकाम साबित हुए. इससे पहले  पाकिस्तान, श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में गेंद संभाली, लेकिन तीनों बार उनकी बुरी तरह पिटाई हुई और भारत को काफी करीबी मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

पिछली गलतियों को सुधारना होगा

मोहाली में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 209 रन के बड़े टारगेट को चेज करते हुए इंडिया को आसानी से हरा दिया था. अब अगर भारत को नागपुर का मैच जीतना है तो रोहित शर्मा को पूरी प्लानिंग के साथ उतरना होगा. पिछले मैच की गलतियों से सबक लेकर योजना पर अमल करना होगा.

डेथ ओवर की गेंदबाजी में करना होगा सुधार

भारत के ओपनर बल्लेबाजों को ठोस शुरुआत देनी होगी. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को बड़ी पारी खेलनी होगी. पिछले मैच में फील्डरों ने चार कैच टपकाए थे. लिहाजा फील्डिंग अच्छी करनी होगी. भारत को सही बॉलिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरना होगा और डेथ ओवर की गेंदबाजी में सुधार करना होगा.

बुमराह की वापसी तय

दूसरे टी20 मुकाबले के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें रोहित शर्मा बदलाव कर सकते हैं. अनुभवी पेसर जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है, जबकि उमेश यादव को बाहर किया जा सकता है. दूसरी ओर, स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह आर अश्विन को टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है. आज की जीत भारत के लिए ना सिर्फ सीरीज में बने रहने के लिए जरूरी है. बल्कि टी 20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से भी अहम है.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, एडम जाम्पा