scorecardresearch

IND vs NZ Test: श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, नाम किए कई रिकॉर्ड

कानपुर टेस्ट मैच के चौथे दिन जब श्रेयस अय्यर ने भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक (65) लगाया तो वह टेस्ट में अपने नाम के खिलाफ शतक और अर्धशतक बनाने वाले देश के पहले खिलाड़ी बने. न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 105 रन की पारी खेली थी.

श्रेयस अय्यर श्रेयस अय्यर
हाइलाइट्स
  • डेब्यू टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बने श्रेयस अय्यर.

  • मैच में श्रेयस अय्यर ने 170 रन बनाए.

श्रेयस अय्यर रविवार को अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए. अय्यर ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पहली पारी में अपना पहला टेस्ट शतक (105) लगाया था. जिसके साथ ही वो डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले 16वें भारतीय बन गए. इससे पहले इस उपलब्धि को हासिल करने वाले भारतीय खिलाड़ी पृथ्वी शॉ थे, जिन्होंने अक्टूबर 2018 में राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाया था.  

कानपुर टेस्ट मैच के चौथे दिन जब श्रेयस अय्यर ने भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक (65) लगाया तो वह टेस्ट में अपने नाम के खिलाफ शतक और अर्धशतक बनाने वाले देश के पहले खिलाड़ी बने. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट की पहली पारी में श्रेयस अय्यर ने 171 बॉल पर 105 रन की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने दो छक्के और 13 चौके जमाए. दूसरी पारी में अय्यर ने 125 बॉल खेलकर 65 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली.

बनाया ये रिकॉर्ड 

मैच में 170 रन बनाने के साथ श्रेयस अय्यर डेब्यू टेस्ट मैच में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उनसे आगे शिखर धवन (187), रोहित शर्मा (177) हैं.  श्रेयस अय्यर डेब्यू टेस्ट की एक पारी में शतक और एक में अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं. डेब्यू में श्रेयस अय्यर ने एक और बड़ा रिकॉर्ड कायम किया है. वे न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

मैच का अपडेट 

श्रेयस अय्यर और रिद्धिमान साहा के अर्धशतक की बदौलत भारत ने पहले टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी सात विकेट पर 234 रन पर घोषित की और न्यूजीलैंड को 284 रन का लक्ष्य दिया. वहीं न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज विल यंग (02) का विकेट गंवाकर एक विकेट पर चार रन बनाए. टीम को अंतिम दिन जीत के लिए 280 रन और बनाने होंगे. दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम दो रन बनाकर खेल रहे थे जबकि विलियम समरविले ने खाता नहीं खोला है.

श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरे सेशन की शुरुआत 5 विकेट पर 84 रन से की. 40 वें ओवर में काइल जैमीसन द्वारा आउट होने से पहले दोनों ने कुल 19 रन जोड़े. अश्विन 32 रन की पारी खेलकर चले गए, उस समय भारत 152 रन की बढ़त पर था. इसके बाद ऋद्धिमान साहा और श्रेयस अय्यर ने सातवें विकेट के लिए 64 रन जोड़े. 61वें ओवर में श्रेयस अय्यर को 65 रन पर टिम साउदी ने आउट किया. 

ये भी पढ़ें: