scorecardresearch

कौन हैं सुवेद पारकर, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाकर रच दिया इतिहास

Suved Parkar: रणजी मुकाबले के नॉकआउट मैच में 21 साल के खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया. उस खिलाड़ी का नाम सुवेद पारकर है. जिसने अपने डेब्यू मैच में ही दोहरा शतक जड़ डाला. इतना ही नहीं, रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट मैच में डेब्यू करते हुए दोहरा शतक जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए.

सुवेद पारकर ने रणजी ट्रॉफी में रच दिया इतिहास (Twitter/Mumbai Cricket Association) सुवेद पारकर ने रणजी ट्रॉफी में रच दिया इतिहास (Twitter/Mumbai Cricket Association)
हाइलाइट्स
  • सुवेद पारकर ने रणजी ट्रॉफी में रच दिया इतिहास

  • भारत के लिए अंडर-19 खेल चुके हैं सुवेद

रणजी ट्रॉफी मुकाबले में खिलाड़ियों का एक से बढ़कर एक प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. रणजी ट्रॉफी के इसी सीजन में साकिबुल गनी ने डेब्यू करते हुए 341 रन बनाए थे और अब सुवेद पारकर ने दोहरा शतक ठोक दिया है. मुंबई के सुवेद पारकर ने उत्तराखंड के खिलाफ शानदार 252 रन की पारी खेली. डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के 12वें और मुबंई के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. इस खिलाड़ी ने दोहरा शतक अपने कोच अमोल मजूमदार के सामने बनाया. अमोल मजूमदार ने ही मुंबई के लिए डेब्यू मैच में पहला दोहरा शतक लगाया था. मजूमदार ने 1993-94 में हरियाणा के खिलाफ 260 रन बनाए थे.

अजिंक्य रहाणे की जगह टीम में हुए थे शामिल-
दरअसल इस मैच के लिए मुंबई की तरफ से अजिंक्य रहाणे को खेलना था. लेकिन मैच से पहले वो चोटिल हो गए. इस तरह से सुवेद पारकर को रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने का मौका मिल गया. सुवेद ने इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और इतिहास रच दिया. 28 साल बाद मुंबई के लिए किसी ने डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाने का कमाल किया है.

स्पेशल क्लब में हुए शामिल-
दोहरा शतक लगाने वाले सुवेद पारकर एक विशेष क्लब का हिस्सा बन गए हैं. रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में फर्स्ट क्लास डेब्यू में शतक लगाने वाले वो तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इस सीजन में बिहार के सकीबुल गनी 341 रन बना चुके हैं, जबकि महाराष्ट्र के पवन शाह 219 रनों की पारी खेल चुके हैं.

कौन हैं सुवेद पारकर-
सुवेद पारकर का जन्म 6 अप्रैल 2001 को हुआ था. उनका पूरा नाम सुवेद विजय पारकर है. सुवेद पारकर दाएं हाथ के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. पारकर  भारत के लिए अंडर-19 के लिए खेल चुके हैं. इसके अलावा सुवेद मुंबई के लिए अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 खेल चुके हैं. सुवेद ने भारतीय टीम के लिए बांग्लादेश, पाकिस्तान और कुवैत के खिलाफ अंडर-19 मैच खेल चुके हैं. हालांकि तीनों मैचों में उनका प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा. सुवेद पारकर ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 4 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 3 रन     पर कुवैत के खिलाफ 14 रन बनाए. इसके बाद भी उनको मुंबई टीम में मौका मिला. इस बार उन्होंने इस मौके को जाने नहीं दिया और इतिहास रच दिया.

ये भी पढ़ें: