scorecardresearch

Women's Premier League 2023: महिला IPL की घोषणा! पहले सीजन में उतरेंगी 5 टीमें, अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद टीम के लिए लगाई है सबसे बड़ी बोली

Women's Premier League: महिला IPL की घोषणा कर दी गई है. इसका नाम वुमेंस प्रीमियर लीग रखा गया है. पहले सीजन में 5 टीमें उतरने वाली हैं. बुधवार को अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद टीम के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई है.

Women's Premier League 2023 Women's Premier League 2023
हाइलाइट्स
  • अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद टीम के लिए लगाई सबसे बड़ी बोली

  • ऐतिहासिक दिन है आज 

भारत में सभी क्रिकेट प्रेमियों को आईपीएल का इंतजार रहता है. लेकिन अब ये मजा दोगुना होने वाला है. महिला आईपीएल की घोषणा कर दी गई है. इसकी जानकारी बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को दी है. भारत में खेली जाने वाली इस लीग का नाम वुमेंस प्रीमियर लीग (Women's Premier League) रखा गया है. महिला क्रिकेटरों को देखते हुए इसे शुरू किया गया है. 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को घोषणा की कि बीसीसीआई को पांचों टीमों से 4669.99 करोड़ रुपये मिले हैं. इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके दी. 

पांचों टीमों को किसने कितने में खरीदा?

बताते चलें कि महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली उतरने वाली हैं. इनकी नीलामी भी हो चुकी है. इसमें सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है. 1289 करोड़ रुपये की भारी बोली के साथ, अहमदाबाद की टीम को अडानी स्पोर्ट्सलाइन प्राइवेट लिमिटेड ने खरीदा है. वहीं मुंबई इंडियंस को इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी 901 करोड़ रुपये की बोली लगाकर एक फ्रेंचाइजी खरीदी है.  JSW GMR क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड, जो इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली की राजधानियों का मालिक है, ने 810 करोड़ में एक फ्रेंचाइजी को खरीदा है. कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड 757 करोड़ रुपये में एक फ्रेंचाइजी को खरीदा है.

कंपनी

टीम रुपये

अडानी स्पोर्ट्सलाइन PVT. LTD

अहमदाबाद 1289 करोड़ रु.

इंडियाविन स्पोर्ट्स PVT. LTD (रिलायंस ग्रुप)

मुबंई 912.99 करोड़ 

रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स PVT. LTD

बेंगलुरु 901 करोड़

जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट  PVT. LTD

दिल्ली 810 करोड़

कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स  PVT. LTD

लखनऊ 757 करोड़

ऐतिहासिक दिन है आज 

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आज का दिन क्रिकेट में एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि शुरुआती डब्ल्यूपीएल की टीमों की बोली ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन का रिकॉर्ड तोड़ दिया. विजेताओं को इसकी खूब बधाई, हमने कुल बोली में 4669.99 करोड़ रुपये जुटाए हैं. यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है और न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरे खेल बिरादरी के लिए एक पहल है. महिला क्रिकेटर्र्स को इससे काफी फायदा मिलेगा.