scorecardresearch

11वीं कक्षा के छात्र ने बनाया नींद भगाने वाला चश्मा, आंख लगते ही ड्राइवर को अलर्ट करके जगा देगा यह चश्मा

गुजरात के सूरत में एक किशोर ने खास तरह का चश्मा तैयार किया है. उनका दावा है कि इस चश्मे को पहनकर आपको नींद नहीं आएगी. वैसे तो नवाब सुफियान शेख 11वीं कक्षा के छात्र हैं. लेकिन अपने आसपास की समस्याओं को हल करने की चाह रखने वाले सुफियान आविष्कारक बनने की राह पर हैं. 

Sufiyan Sheikh invented unique spectacles Sufiyan Sheikh invented unique spectacles
हाइलाइट्स
  • पिता के दोस्त की गाड़ियों के एक्सीडेंट ने किया प्रेरित

  • 11वीं कक्षा के छात्र हैं सुफियान

बहुत बार ऐसा होता है कि लोगों को वाहन चलाते हुए नींद आने लगती है.खासकर कि अगर आप लंबी दूरी तय कर रहे हैं तो कुछ घंटों की थकान के बाद नींद आना स्वाभाविक हो जाता है. लेकिन कई बार नींद का जरा सा झटका बड़ी सड़क दुर्घटना की वजह बन जाता है. 

इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए गुजरात के सूरत में एक किशोर ने खास तरह का चश्मा तैयार किया है. उनका दावा है कि इस चश्मे को पहनकर आपको नींद नहीं आएगी. वैसे तो नवाब सुफियान शेख 11वीं कक्षा के छात्र हैं. लेकिन अपने आसपास की समस्याओं को हल करने की चाह रखने वाले सुफियान आविष्कारक बनने की राह पर हैं. 

पिता के दोस्त की गाड़ियों के एक्सीडेंट ने किया प्रेरित: 

सबसे पहले सवाल आता है कि आखिर सुफियान को इस तरह का चश्मा बनाने की प्रेरणा कैसे और कहां से मिली? दरअसल, सुफियान के पिता शेख शकील अहमद का कहना है कि उनके दोस्त की तीन गाड़ियों का एक्सीडेंट हो गया था. जिस वजह से वह काफी परेशान थे. घर पर इस बारे में डिस्कश करते हुए उन्होंने अपने बेटे को बताया कि एक्सिडेंट की वजह वाहन चालक को नींद का झोका आ जाना था.  

यहीं से सुफियान को कुछ नया बनाने की प्रेरणा मिली. जिससे एक्सीडेंट्स रोके जा सके और सुफियान ने यह चश्मा तैयार किया. शकील अहमद को अपने बेटे की इस सोच और उनके बनाए इस उपकरण पर नाज है. उन्हें ख़ुशी है कि उनके बेटे ने इस समस्या को हल करने की कोशिश की. 

Sufiyan working on his invention

तीन महीने में तैयार हुआ चश्मा:  

इस खास चश्मे को बनाने में सुफियान को क़रीबन 3 महीने लग गए. इस चश्मे के बायीं ओर कई प्रकार के इलेक्ट्रोनिक डिवाइज़ लगाए गए है जबकि दायीं ओर डिवाइस को चलाने के एक सेल लगाया हुआ है. 

सुफियान का दावा है कि इस चश्मे को पहन कर अगर कोई भी वाहन चलाता है और ड्राइविंग करते समय उन्हें नींद का झोका आने पर उनकी आंखे बंद होंगी तो इस चश्मे से तुरंत एक अलार्म की आवाज़ आएगी. इससे ड्राइवर अलर्ट हो जायेगा और वाहन में बैठे अन्य लोग भी अलर्ट हो जायेंगे.

सुफियान का कहना है कि इस चश्मे को तैयार करने में अभी तक सिर्फ़ 900 रुपए खर्च हुए हैं. और अभी भी चश्मे में काफी काम होना बाकी है. पूरी तरह से तैयार होने के बाद चश्मे का टेस्ट किया जायेगा और इसके बाद ही इस चश्मे को बाजार में लॉन्च करने पर फैसला किया जायेगा. 

(सूरत से संजय सिंह राठौर की खबर)