scorecardresearch

Who is Suchana Seth: कभी 100 सबसे प्रतिभाशाली महिलाओं में आया था नाम, जानिए सूचना सेठ के बारे में

सूचना सेठ (Suchana Seth) को 2021 में AI Ethics List में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में जगह भी मिल चुकी है. इसके अलावा, सूचना हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बर्कमैन क्लेन सेंटर से जुड़ी थी, जहां उसने एक फेलो के रूप में काम किया था.

Suchana Seth (Photo: India Today) Suchana Seth (Photo: India Today)
हाइलाइट्स
  • मकसद अभी भी नहीं पता चला 

  • AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिला 

बेंगलुरु की एक स्टार्ट-अप कंपनी की सीईओ ने अपने ही बेटे की हत्या कर डाली. एआई स्टार्टअप इंडस्ट्री की सूचना सेठ (Suchana Seth) को उसके चार साल के बच्चे की कथित तौर पर हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. अपने ही बच्चे की हत्या के इस मामले ने सभी को हैरान करके रख दिया है. 39 साल की सीईओ सूचना कैब में भागने की कोशिश कर रही थी, लेकिन इसी दौरान कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में उसे हिरासत में ले लिया गया. चौंकाने वाली बात यह है कि वह अपने चार साल के बेटे की डेडबॉडी को एक बैग में लेकर जा रही थी. यह घटना गोवा के एक सर्विस अपार्टमेंट में सामने आई है.

मकसद अभी भी नहीं पता चला 

कथित हत्या के पीछे का मकसद अभी भी एक पहेली बना हुआ है. जैसे-जैसे पुलिस इस मामले की जांच कर रही है रहे है वैसे-वैसे हैरान करने वाली चीजें सामने आ रही हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि सूचना सेठ ने पति के साथ अपने अलग हुए रिश्ते के बारे में जिक्र किया है. 

कौन है सूचना सेठ? 

सूचना सेठ सिर्फ एक सीईओ (CEO Suchana Seth) नहीं है बल्कि एक जानी मानी AI एक्सपर्ट और डेटा साइंटिस्ट हैं. इतना ही नहीं बल्कि उसका एक समृद्ध प्रोफेशनल बैकग्राउंड है. 12 साल से ज्यादा के अनुभव के साथ, सूचना डेटा साइंस टीमों को सलाह देने और स्टार्टअप्स में मशीन लर्निंग के बारे में जानकारी देती हैं. द माइंडफुल एआई लैब की फाउंडर सूचना एआई एथिक्स एडवाइजरी सर्विस देने में एक्सपर्ट हैं. 

AI एथिक्स लिस्ट में 100 प्रतिभाशाली महिला 

AI के क्षेत्र में सूचना सेठ का योगदान कम नहीं है. सूचना को 2021 में AI Ethics List में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में जगह भी मिल चुकी है. अपने आंत्रप्रेन्योर वेंचर से अलग, सूचना हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में बर्कमैन क्लेन सेंटर से जुड़ी थी, जहां उसने एक फेलो (2017-18) के रूप में काम किया था. विशेष रूप से, सूचना के पास टेक्स्ट माइनिंग और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग में पेटेंट है. डेटा साइंस में जेंडर गैप को कम करने के लिए भी सूचना को जाना जाता है. 

वहीं अगर पढ़ाई की बात करें, तो सूचना सेठ के पास रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर से संस्कृत में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा है. इसके अलावा, सूचना कोलकाता के भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से फिजिक्स (hons) में ग्रेजुएशन की डिग्री ले चुकी है.