scorecardresearch

Robot Lawyer: अमेरिका ने बनाया दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित Robot Lawyer, जानिए इसकी खासियत

अमेरिका ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी की मदद से दुनिया का पहला रोबोट वकील तैयार किया है. ये रोबोट वकील काफी खास है क्योंकि ये कोर्ट में केस लड़ेगा और अपने पक्ष को जिताने के लिए जी जान लगा देगा.

Robot Lawyer (Photo Twitter) Robot Lawyer (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • रोबोट स्मार्टफोन के माध्यम से चलता है

  • जुर्माना और अन्य दंड से बचाएगा 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी तेजी से विकसित हो रही है. इसमें कई नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं. अब अमेरिका ने दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित  Robot Lawyer बनाया है. यह रोबोट फिलहाल ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों में कानूनी सलाह देगा. यूएस-आधारित स्टार्टअप DoNotPay ने इसे बनाया है. यह अगले महीने फरवरी से अमेरिकी कोर्ट में बहस कर सकता है.

यह पहली बार होगा कि एआई आधारित एक रोबोट वकील के रूप में एक वास्तविक अदालत में जिरह करेगा. कंपनी का दावा है कि उनका यह रोबोट स्मार्टफोन पर चलता है, जो अदालती कार्यवाही को सुनने के बाद प्रतिवादियों को निर्देश देगा कि कैसे एक ईयरपीस के माध्यम से जवाब दिया जाए. वह बताएगा कि कैसे जुर्माना और अन्य दंड का भुगतान करने से बचा जाए. 

स्मार्टफोन पर चलता है यह रोबोट
एआई रोबोट वकील बनाने वाली कंपनी डूनॉटपे के संस्थापक और सीईओ जोशुआ ब्राउनर ने कहा कि कानून कोड और भाषा का लगभग मिलाजुला स्वरूप है, इसलिए इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ब्राउनर ने कहा कि उनका यह रोबोट स्मार्टफोन पर चलता है, जो अदालती कार्यवाही को सुनने के बाद जुर्माने से बचने के तरीके भी बताएगा. 

आसान नहीं है रोबोट वकील की राह
इंटरनेट एक्सेस वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस की न्यायालयों में आमतौर पर अनुमति नहीं दी जाती है. अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का कोर्ट में उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित किया हुआ है. लेकिन कंपनी का कहना है कि कोर्ट में हियरिंग के दौरान सभी एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा और रोबोट वकील को सुनवाई के दौरान एपल एयरपॉड्स के माध्यम से कनेक्ट रखा जाएगा.