scorecardresearch

Best Mileage CNG Cars in India: ये 5 सीएनजी कारें देंगी सबसे ज्यादा माइलेज, कम कीमत के साथ मिलते हैं कमाल के फीचर्स

Best Mileage CNG Cars in India: भारत में आए दिन कार कंपनियां अपना नया मॉडल लॉन्च करती है. ऐसे में नई कार खरीदने वालों के सामने एक उलझन सी हो जाती है कि आखिर कौन सी कार उनके लिए बेहतर है. तो ये उलझन खत्म करते हैं और आपको इसके बारे में बताते हैं.

Top 5 Best Mileage CNG Cars Top 5 Best Mileage CNG Cars
हाइलाइट्स
  • पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों ने सीएनजी गाड़ियों की बढ़ाई है बिक्री

  • सीएनजी की गाड़ियां देती हैं अच्छा माइलेज

पेट्रोल डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों ने नई कार खरीदने वाले लोगों को चिंता में डाल दिया है. वो अब पेट्रोल डीजल के अलावा अन्य विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं. ऐसे में उनके लिए सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां अच्छा विकप साबित हो सकती है. हालांकि दिल्ली मुम्बई जैसे महानगरों में सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों ने जिस तेजी से अपनी जगह बनाई है. उसके पीछे की वजह भी साफ है कि सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां अच्छा माइलेज तो देती ही है साथ ही इसकी कीमत भी पेट्रोल डीजल की तुलना में काफी कम है. ऐसे में जो लोग सीएनजी से चलने वाली कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं उनको हम सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

हिंदुस्तान में मारुति कंपनी की कारों का बोलबाला है. कम खर्च में मेंटेनेंस, अच्छी रीसेल वैल्यू और लंबे समय तक सही कंडीशन में रहने की वजह से मारुति लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. इसलिए हमने अपने लिस्ट में मारुती की चार गाड़ियों को रखा है. जो कम कीमत के साथ अच्छा माइलेज देने के लिए मशहूर है.

Maruti Celerio CNG

मारुती सेलेरियो सीएनजी (Maruti Celerio CNG)

मिडिल क्लास फैमिली के लिए मारुती सेलेरियो एक बेहतरीन कार है. दिल्ली में इस कार की एक्स शो रूम कीमत 6.69 लाख रुपए है. कार में 998 सीसी का इंजन लगा है. कंपनी का दावा है कि इस कार में एक किलो सीएनजी डालने पर यह 35.6 किलोमीटर तक चलेगी. माइलेज और कीमत के लिहाज से यह कार काफी अच्छा सौदा कहा जा सकता है.

Maruti Wagon R Cng

मारुती वैगनआर सीएनजी (Maruti Wagon R CNG)

हमारी लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी मारुती कंपनी की ही कार मारुति वैगनआर सीएनजी है. इसकी कीमत सेलेरियो से कुछ कम है. दिल्ली के एक्स शो रूम कीमत देखें तो सेलेरियो की कीमत 6.69 लाख रुपए है तो वहीं  वैगनआर की कीमत 6.42 लाख रुपए है. कंपनी के अनुसार प्रति किलो सीएनजी यह 35.52 किमी का माइलेज देगी.

Maruti Alto Cng

मारुति ऑल्टो सीएनजी (Maruti Alto CNG)

ऑल्टो मारुति कंपनी की बेस कार है. नब्बे के दशक में ऑल्टो ने काफी धूम मचाई. यहां तक की क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के पास भी ऑल्टो कार हुआ करती थी. लोग इसे सपनों का कार कहा करते थे. 30 सालों के बाद भी ऑल्टो ने बाजार में अपनी जगह बनाए रखी और अभी भी लोवर और मिडिल क्लास के बीच काफी पॉपुलर है. कंपनी की माने तो यह कार आपको प्रति किलो सीएनजी पर 31.59 किलोमीटर का माइलेज देगी. इस कार में 796 सीसी का इंजन लगा है. अगर इसके एक्स शो रूम कीमत की बात करें तो वो है 5.03 लाख रुपए.

Maruti S Presso Cng

मारुती सुजुकी एस-प्रेसो सीएनजी (Maruti S Presso CNG)

हमारी लिस्ट में चौथे नंबर पर है मारुती सुजुकी एस-प्रेसो. यह ऑल्टो से थोड़ी महंगी गाड़ी है. अगर कीमत की बात करें तो दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्स शो रूम कीमत 5.38 लाख रुपए है. कंपनी के अनुसार एक किलो सीएनजी डलवाने के बाद यह कार 31.2 किलोमीटर तक जाएगी.

Hyundai Santro Cng

 
हुंडई सैंट्रो सीएनजी (Hyundai Santro Cng)

इस लिस्ट में आखिरी नंबर पर है हुंडई की फेमस कार सैंट्रो. इसकी कीमत ऊपर बताए गए मारुति के कारों से ज्यादा है. अगर दिल्ली के एक्स शो रूम कीमत की बात करें तो शुरुआती कीमत इसकी 6.10 लाख रुपए है. कंपनी का दावा है कि यह कार प्रति किलो सीएनजी 30.48 किलोमीटर का माइलेज देगी.