scorecardresearch

स्क्रीनगार्ड के भी हैं कई नुकसान, खरीदने से पहले जान लीजिए ये बातें

स्मार्टफोन की स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड लगवाने की सोच रहे हैं तो आप सही जगह आये हैं. हम यहां बता रहें है कि कौन सा स्क्रीन गार्ड आपके लिए बेहतर होगा.

Best Screen Protectors for Android mobile Best Screen Protectors for Android mobile
हाइलाइट्स
  • मोबाइल की स्क्रीन की सुरक्षा के लिए मजबूत टेम्पर्ड ग्लास खरीदें

  • मार्केट में दो तरह के आते हैं फ़ोन स्क्रीन गार्ड

नया स्मार्टफोन हो या फिर पुराना दोनों की स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए आप स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास का इस्तेमाल करते हैं. इन स्क्रीन गार्ड या टेम्पर्ड ग्लास को लगाने से मोबाइल के स्क्रीन पर कोई स्क्रैच या क्रैक आसानी से नहीं पड़ता है. वहीं टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड लगाने से फ़ोन की स्क्रीन बची रही हैं. अगर आप ये  सोचते है आप गलत हैं. टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड लगाने है,  लेकिन इसके नुकसान भी है. इसी के बारे में हम यहां बता रहे हैं. 

बाजार में कई तरह के टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड मिलते है. जिन्हे लोग बिना सोचे समझे ही लगवा लेते हैं. फिर उसके बाद वो बेफिक्र हो जाते हैं कि उनके फ़ोन की स्क्रीन को अब कुछ नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हैं. अगर आप 100 या 50 रुपये वाले टेम्पर्ड ग्लास या स्क्रीन गार्ड का इस्तेमाल करते है तो इसका कोई फायदा नहीं है. ये स्क्रीन गार्ड महज एक ग्लास का टुकड़ा  जो  जाते हैं. ये सिर्फ टूटते ही नहीं बल्कि आपके मोबाइल के  स्क्रीन को भी नुकसान पहुंचते हैं. 

दो तरह के आते हैं स्क्रीन गार्ड 
मार्किट में दो तरह के स्क्रीन गार्ड आते हैं एक ग्लास वाला तो दूसरा प्लास्टिक वाला. अगर आप प्लास्टिक वाले स्क्रीन गार्ड का का इस्तेमाल करते हैं तो इसका एक फायदा मिलता है. ये प्लास्टिक के होने के चलते ये ज्यादा दिन तक चलते हैं. इसके साथ ही प्लास्टिक वाले स्क्रीन गार्ड ग्लास वाले के मुकाबले ज्यादा मजबूत होते हैं. प्लास्टिक वाले स्क्रीन गार्ड की कुछ कमियां भी हैं. इनमे जल्दी स्क्रैच आ  जाता है. इसके साथ ही यह स्क्रीन की ब्राइटनेस पर भी प्रभाव डालते हैं. 

वहीं टेम्पर्ड ग्लास की बात करें तो इसमें मोबाइल की स्क्रीन ज्यादा क्लियर दिखाई देती हैं. इसके है टेम्पर्ड पर स्क्रैच होने के बावजूद भी विजुअलिटी पर कोई असर नहीं पड़ता हैं. लेकिन टेम्पर्ड ग्लास की लाइफ कम होती है. वहीं अगर यह नीचे गिरकर टूट जाए तो मोबाइल के स्क्रीन पर असर पड़ सकता हैं. इतना ही नहीं मोबाइल की स्क्रीन टूटने के पीछे का एक वजह ग्लास ही बनते हैं. हमें अपने मोबाइल की स्क्रीन की सुरक्षा के लिए ठीक-ठाक पैसे खर्च करने चाहिए. एक बेहतरीन और मजबूत टेम्पर्ड ग्लास ही मोबाइल के स्क्रीन पर लगवाएं.