scorecardresearch

कपंनी इन लोगों को नहीं इश्यू कर पाएगी सिम कार्ड, इसके लिए पहले उम्र करवानी होगी वेरीफाई 

नए नियमों के मुताबिक, वो लोग जो 18 साल की उम्र से कम वाले हैं, उन्हें सिम कार्ड इश्यू नहीं होगा. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति मानसिक रूप से ठीक नहीं है और बीमार है तो उसे भी सिम कार्ड इश्यू नहीं किया जाएगा.

SIM CARD RULES SIM CARD RULES
हाइलाइट्स
  • 18 साल से कम उम्र वालों को नहीं मिलेगा सिम 

  • कंपनी Sim Card इश्यू करती है तो उसे दोषी माना जाएगा

अगर आप भी नया सिम लेने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. सिम कार्ड से जुड़े नियमों में नए बदलाव किए गए हैं. नियमों के मुताबिक, कुछ लोगों के लिए सिम लेने के प्रोसेस को आसान बना दिया गया तो वहीं कुछ लिए ये और भी मुश्किल हो गया है. अगर आप सिम लेना चाहते हैं तो आसानी से इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. आपका सिम खुद घर आ जाएगा, बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

18 साल से कम उम्र वालों को नहीं मिलेगा सिम 

नए नियमों के मुताबिक, 18 साल से कम उम्र वाले लोगों को कंपनी नया सिम नहीं बेच पाएगी. सिम कार्ड के लिए पहले अपनी उम्र वेरीफाई करवानी होगी. जो लोग 18 साल की उम्र से ज्यादा वाले हैं वो डिजिलॉकर में सेव किसी भी डॉक्यूमेंट से अपनी उम्र वेरीफाई करवा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये नियम टेलीकॉम विभाग द्वारा कैबिनेट में अप्रूव करवाए गए रिफॉर्म्स का हिस्सा हैं. 

नियमों के मुतबिक किन यूज़र्स को नहीं मिलेगा सिम?

दरअसल, नए नियमों के मुताबिक, वो लोग जो 18 साल की उम्र से कम वाले हैं, उन्हें सिम कार्ड इश्यू नहीं होगा. टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नए नियमों के मुताबिक अब कंपनी 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को सिम कार्ड नहीं मिलता. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति मानसिक रूप से ठीक नहीं है और बीमार है तो उसे भी सिम कार्ड इश्यू नहीं किया जाएगा.

नियमों की मानें तो अगर कोई कंपनी ऐसे लोगों को कार्ड इश्यू करती है तो उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा.

ये भी पढ़ें